trendingNow12370719
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SL : रोहित-गंभीर के सामने इज्जत बचाने की चुनौती, मिली हार तो 27 साल बाद दिखेगा मनहूस दिन

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 अगस्त को खेला जाएगा. तीन मैचों की इस सीरीज में श्रीलंका की टीम 1-0 से बढ़त बनाए हुए है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम आखिरी मैच जीतकर सीरीज बराबर करना चाहेगी.

IND vs SL : रोहित-गंभीर के सामने इज्जत बचाने की चुनौती, मिली हार तो 27 साल बाद दिखेगा मनहूस दिन
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 06, 2024, 01:24 PM IST

IND vs SL ODI Series : भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 अगस्त को खेला जाएगा. तीन मैचों की इस सीरीज में श्रीलंका की टीम 1-0 से बढ़त बनाए हुए है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम आखिरी मैच जीतकर सीरीज बराबर करना चाहेगी. पहले दो मैच में बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन से आहत भारतीय क्रिकेट टीम को अगर श्रीलंका से 27 साल बाद सीरीज गंवाने से बचना है तो उसे तीसरे और आखिरी वनडे में स्पिनरों पर हावी होकर खेलना होगा. 

श्रीलंका कुरेद न दे ये 'जख्म'

गौतम गंभीर की हेड कोच के रूप में यह पहली वनडे सीरीज है और वह निश्चित तौर पर हार के साथ शुरुआत नहीं करना चाहेंगे. भारत को श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार वनडे सीरीज में हार का सामना 1997 में करना पड़ा था. अर्जुन रणतुंगा की अगुवाई वाली टीम ने तब सचिन तेंदुलकर की भारतीय टीम को तीनों मैच में हराया था. भारत और श्रीलंका के बीच तब से 11 वनडे सीरीज हो चुकी है और इन सभी में भारतीय टीम विजयी रही. भारत मौजूदा सीरीज को नहीं जीत पाएगा, क्योंकि पहला मैच टाई छूटने के बाद दूसरे मैच में उसे 32 रन से हार का सामना करना पड़ा था. अब उसकी निगाह सीरीज बराबर करने पर टिकी हैं. 

बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम 

भारत बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण इस स्थिति में पहुंचा है. आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच से स्पिनरों को काफी मदद मिल रही है और कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर भारत का कोई भी अन्य बल्लेबाज श्रीलंका के स्पिनरों का डटकर सामना नहीं कर पाया है. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अभी तक दो मैच में 38 रन ही बना पाए हैं. उन्होंने आसानी से अपना विकेट गंवाया है, जो टीम के लिए चिंता का विषय है. कोहली इस मैच में उसकी भरपाई करने की पूरी कोशिश करेंगे. कोहली को रोहित से मिली आक्रामक शुरुआत को ही आगे बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन अभी तक वह इसमें नाकाम रहे हैं. 

कहर बरपा रहे श्रीलंकाई स्पिनर

श्रीलंका के स्पिनर भारत के अन्य बल्लेबाजों के लिए भी अबूझ पहेली बने हुए हैं. स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिवम दुबे पिछले मैच में जैफ्री वांडरसे की आसान लेग स्पिन को भी नहीं समझ पाए. श्रेयस अय्यर और केएल राहुल भी अभी तक श्रीलंका के स्पिनरों को खेलने में असफल रहे हैं. रोहित ने पिछले मैच में 44 गेंद पर 64 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. श्रीलंका के स्पिनर उनके सामने नहीं चल पाए थे. भारत इस मैच में दुबे की जगह रियान पराग को मौका दे सकता है, जो स्पिनरों को अच्छी तरह से खेलते हैं. 

टीम इस प्रकार हैं : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा. 

श्रीलंका : चरित असलांका (कप्तान), पथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, कामिंदु मेंडिस, जेनिथ लियानगे, निशान मदुश्का, डुनिथ वेललागे, चमिका करुणारत्ने, अकिला धनंजय, मोहम्मद शिराज, महेश तीक्षणा, असिथा फर्नांडो, ईशान मलिंगा, जेफ्री वांडरसे.

Read More
{}{}