trendingNow12331082
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, BCCI श्रीलंका या दुबई में मैच कराने की रखेगा मांग

ICC Champions Trophy 2025: टीम इंडिया ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से अपने मैच श्रीलंका या दुबई में आयोजित करने का अनुरोध करेगी. ICC चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल फरवरी से मार्च 2025 तक पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी. 

Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, BCCI श्रीलंका या दुबई में मैच कराने की रखेगा मांग
Stop
Tarun Verma |Updated: Jul 11, 2024, 11:57 AM IST

ICC Champions Trophy 2025: टीम इंडिया ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से अपने मैच श्रीलंका या दुबई में आयोजित करने का अनुरोध करेगी. ICC चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल फरवरी से मार्च 2025 तक पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी. 2008 के एशिया कप के बाद से, टीम इंडिया ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण पाकिस्तान में कोई क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं खेला है. दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 तक भारत में एक द्विपक्षीय सीरीज भी भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम द्विपक्षीय सीरीज थी. तब से, दोनों देश केवल ICC टूर्नामेंट और एशिया कप में ही भिड़े हैं.

BCCI के फैसले से मची सनसनी

BCCI के इस फैसले से टीम इंडिया के ICC चैंपियंस ट्रॉफी में भागीदारी पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भारत को अपने सभी मैच एक ही शहर में खेलने का प्रस्ताव दिया था. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने बताया था कि लाहौर को वह स्थान चुना गया है, जहां भारत अपने सभी मैच खेलेगा. हालांकि, BCCI पाकिस्तान जाने की संभावना में दिलचस्पी नहीं रखता है.

केंद्र सरकार लेगी फैसला 

BCCI के एक सूत्र ने ANI को बताया, 'टीम इंडिया ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी. ICC से दुबई या श्रीलंका में अपने मैच आयोजित करने के लिए कहेगा.' BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने मई में कहा था कि भारतीय टीम को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान तभी भेजा जाएगा, जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी.

राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा अपडेट 

ANI से बात करते हुए राजीव शुक्ला ने कहा, 'चैंपियन ट्रॉफी के मामले में, हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमें करने के लिए कहेगी. हम अपनी टीम तभी भेजेंगे जब भारत सरकार हमें अनुमति देगी. इसलिए हम भारत सरकार के फैसले के अनुसार जाएंगे.' पिछले साल एशिया कप के दौरान भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी, जिसे पाकिस्तान में आयोजित किया जाना था. हालांकि, पिछले साल एशिया कप की मेजबानी करते समय PCB को हाइब्रिड रणनीति का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी का डिफेंडिंग चैंपियन

एशिया कप 2023 में भारत के सभी मैच जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ मैच भी शामिल थे वे सभी श्रीलंका में हुए. एशिया कप 2023 का फाइनल, जिसे भारत ने जीता, वह कोलंबो में हुआ. हालांकि पाकिस्तान ने पिछले साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप में भाग लेने के लिए हाइब्रिड मॉडल का उपयोग करने की संभावना पर संकेत दिया था, लेकिन इस पर कभी विचार नहीं किया गया. पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी का डिफेंडिंग चैंपियन है, जिसका आयोजन पिछली बार 2017 में हुआ था.

Read More
{}{}