trendingNow11349039
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

T20 World Cup के सेलेक्शन ने खूब लूटी चर्चा, चयनकर्ताओं के इन फैसलों ने सभी को चौंकाया

Team India For T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हो चुका है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और डेथ ओवरों के विशेषज्ञ तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की चोट से उबरने के बाद टी20 वर्ल्ड कप के लिए वापसी हुई है. 

Team India
Stop
Tarun Verma |Updated: Sep 17, 2022, 03:42 PM IST

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हो चुका है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और डेथ ओवरों के विशेषज्ञ तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की चोट से उबरने के बाद टी20 वर्ल्ड कप के लिए वापसी हुई है. इस टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में खेलेगा. जसप्रीत बुमराह के पीठ में चोट लगी थी, जबकि हर्षल की मांसपेशियों में खिंचाव था. इन दोनों ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ‘रिहैबिलिटेशन (चोट से उबरने की प्रक्रिया)’ किया और बीसीसीआई की चिकित्सा टीम ने उन्हें फिट घोषित किया.

टी20 वर्ल्ड कप के सेलेक्शन ने खूब लूटी चर्चा

आवेश खान और रवि बिश्नोई हालांकि टी20 वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने से चूक गए. बिश्नोई की जगह ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को तरजीह दी गई. टीम में हर्षल की वापसी के बाद वैसे भी आवेश के लिए जगह नहीं बनती. आवेश ने आखिरी ओवरों में काफी खर्चीले रहे हैं. उन्होंने इस दौरान 18 रन प्रति ओवर (आखिरी ओवरों में) के हिसाब से रन लुटाए हैं.

चयनकर्ताओं के इन फैसलों ने सभी को चौंकाया

बिश्नोई के लिए हालांकि यह निराशाजनक जरूर है, क्योंकि उन्होंने एशिया कप के ‘सुपर फोर’ मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टीम के नियमित स्पिनर युजवेन्द्र चहल से अच्छा प्रदर्शन किया था. चहल टीम के लिए पहली प्राथमिकता के स्पिनर है और एक ही टीम में दो लेग स्पिनर की जगह मुश्किल से बनती ऐसे में चयनकर्ताओं ने अनुभवी रविचंद्रन अश्विन को मौका देने का फैसला किया.

शमी भी ‘स्टैंड-बाय’ खिलाड़ियों में

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के ग्रुप में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और संभवत: श्रीलंका (क्वालीफायर जीतने पर) की टीमें होगी. इन सभी टीमों में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को देखते हुए अश्विन की भूमिका अहम हो सकती है. अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हालांकि टी20 टीम में वापसी करने में सफल रहे. वह टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज की टीम का हिस्सा होंगे. शमी उन चार ‘स्टैंड-बाय’ खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे.

‘फिनिशर’ दिनेश कार्तिक का इस्तेमाल कैसे होगा?

टी20 वर्ल्ड कप के लिए ‘रिजर्व’ खिलाड़ियों में शमी के अलावा श्रेयस अय्यर, बिश्नोई और तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी शामिल हैं. टीम में बल्लेबाजी को लेकर ज्यादा परेशानी होगी. एशिया कप में भी बल्लेबाजों ने निराश किया. रवींद्र जडेजा के चोटिल होने के बाद सिर्फ विकेटकीपर ऋषभ पंत ही विशेषज्ञ बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. ऐसे में यह देखना होगा कि उनके साथ टीम में ‘फिनिशर’ दिनेश कार्तिक का इस्तेमाल कैसे होगा. हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान फिटनेस और कंडीशनिंग से संबंधित काम के लिए एनसीए जाएंगे.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया    

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, आर पंत (विककीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, वाई चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, बी कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी - मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

Read More
{}{}