Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप जीतकर बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, तूफान के कारण देरी से होगी भारत में एंट्री

तूफान बेरिल के कारण भारतीय क्रिकेट टीम की बारबाडोस में ही अटक गई है. भारत में वर्ल्ड चैंपियंस की एंट्री अब देरी से होगी. बता दें कि टीम इंडिया ने 17 साल के इंतजार को खत्म करते हुए दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. भारत ने इससे पहले आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 टी20 वर्ल्ड कप का पहला खिताब जीता था.

टी20 वर्ल्ड कप जीतकर बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, तूफान के कारण देरी से होगी भारत में एंट्री
Stop
Tarun Verma |Updated: Jul 01, 2024, 02:13 PM IST

T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम तूफान बेरिल के कारण बारबाडोस में ही अटक गई है. भारत में वर्ल्ड चैंपियंस की एंट्री अब देरी से होगी. अटलांटिक में उत्पन्न तूफान बेरिल ने अधिकतम निरंतर हवाओं के साथ 210 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के साथ ताकत हासिल कर ली है. टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का बेसब्री से भारत में इंतजार किया जा रहा है. हालांकि अब तूफान के कारण भारतीय टीम को बारबाडोस से बाहर निकलने के लिए सोमवार देर शाम या मंगलवार सुबह तक इंतजार करना पड़ सकता है. टीम इंडिया ऐसे में 3 जुलाई तक भारत पहुंच सकती है.

तूफान के कारण​ फंसी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया को भारत रवाना होने के लिए सोमवार को बारबाडोस से न्यूयॉर्क पहुंचना था. भारतीय टीम इसके बाद न्यूयॉर्क से भारत के लिए उड़ान भरती, लेकिन तूफान बेरिल के खतरे को देखते हुए वर्ल्ड चैंपियंस की वापसी टल गई है. तूफान बेरिल आज रात को बारबाडोस से टकराएगा. खतरे के देखते हुए बारबाडोस एयरपोर्ट भी एक दिन के लिए बंद किया जा सकता है. तूफान बेरिल के कारण उड़ानें रद्द की जा रही हैं. टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम अब तूफान थमने तक बारबाडोस में ही रुकी रहेगी.

भारत में कब होगी वर्ल्ड चैंपियंस की एंट्री? 

बारबाडोस एयरपोर्ट पर पहले की तरह ऑपरेशन शुरू होने के बाद टीम इंडिया और उसका सपोर्ट स्टाफ बारबाडोस से सीधे दिल्ली के लिए रवाना होगा. टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया की ऐसे में 3 जुलाई तक भारत में एंट्री होगी. बता दें कि टीम इंडिया ने 17 साल के इंतजार को खत्म करते हुए दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. भारत ने इससे पहले आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 टी20 वर्ल्ड कप का पहला खिताब जीता था. 

कहां है बारबाडोस?

बारबाडोस अन्य वेस्ट इंडीज द्वीपों के पूर्व में अटलांटिक महासागर में स्थित है. बारबाडोस लेसर एंटिलीज़ का सबसे पूर्वी द्वीप है. बारबाडोस के पड़ोसियों में उत्तर में सेंट लूसिया, पश्चिम में सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस और दक्षिण में त्रिनिदाद और टोबैगो शामिल हैं. यह काफी समतल द्वीप है. बता दें कि 13 साल के इंतजार के बाद भारत ने वनडे या T20I के फॉर्मेट में कोई वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है. आखिरी बार भारत ने 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती थी. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतकर एक महारिकॉर्ड अपने नाम किया है. भारत वनडे और टी20 फॉर्मेट को मिलाकर 4 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहा है.

यह तूफान बड़ा खतरनाक 

टीम इंडिया को सोमवार को यानी आज न्यूयॉर्क और फिर भारत के लिए उड़ान भरनी थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से टीम का शेड्यूल बाधित हुआ है. टीम इंडिया के शेड्यूल में पहले बारबाडोस से न्यूयॉर्क के लिए फ्लाइट, उसके बाद न्यूयॉर्क से दुबई के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट और अंत में भारत के लिए वापसी फ्लाइट शामिल थी. वर्ल्ड कप विजेता टीम, जिसे पहले सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे) बारबाडोस से रवाना होना था, उसे बेरिल तूफान के कारण बदलाव करना पड़ा. यह श्रेणी 3 तूफान है, जो अब एक अत्यंत खतरनाक श्रेणी 4 में तब्दील हो गया है.

{}{}