trendingNow12388577
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

भारत का वो खूंखार गेंदबाज, जिसकी गेंद की रफ्तार बुलेट ट्रेन जैसी! सिर्फ इतने मैच खेला और सबको 'क्लीन बोल्ड' कर गया

Indian Player: टीम इंडिया के पास वैसे तो कई भयानक गेंदबाज हैं, लेकिन एक नाम ऐसा भी है जिसने कभी भारतीय क्रिकेट के लिए एक नया रोमांच पैदा कर दिया. उनकी तेजतर्रार गेंदबाजी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. उनकी गेंद की रफ्तार वाकई में ऐसी है जिसने सबको 'क्लीन बोल्ड' कर दिया.

भारत का वो खूंखार गेंदबाज, जिसकी गेंद की रफ्तार बुलेट ट्रेन जैसी! सिर्फ इतने मैच खेला और सबको 'क्लीन बोल्ड' कर गया
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 17, 2024, 04:59 PM IST

Team India Speedy Bowler: भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे तेज गेंदबाज हुए हैं जिनका सामना करने में तमाम बल्लेबाजों की घिग्घी बंध जाती है. अगर भारत के टॉप तेज गेंदबाजों की लिस्ट देखी जाए तो सिर्फ तीन ही गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने 155 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पार की है. इनमें जवागल श्रीनाथ, उमरान मलिक और मयंक यादव के नाम शामिल हैं. इनमें जवागल श्रीनाथ तो बहुत पहले संन्यास ले चुके हैं, मयंक यादव की 155 के पार वाली गेंद आईपीएल में आई थी. उमरान मलिक ही हैं जिन्होंने ये कारनामा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया है और अभी वे खेल रहे हैं, हालांकि अभी वे लंबे समय से टीम इंडिया में नहीं चुने जा रहे हैं. आइए उमरान मलिक के करियर पर नजर मारें और देखें कि कैसे वो रफ्तार के सौदागर बने.

बड़े-बड़े क्रिकेट एक्सपर्ट्स को 'क्लीन बोल्ड' कर चुके

असल में जम्मू कश्मीर से आने वाले उमरान मलिक ने साल 2022 में आयरलैंड के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. उमरान मलिक को एक समय दुनियाभर के बल्लेबाजों के लिए खतरा माना जा रहा था. लगातार 150 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से बॉल करने की क्षमता रखने वाले उमरान ने आखिरी बार पिछले साल जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे खेला था. यह उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच भी था. लेकिन कम ही समय में वे बड़े बड़े क्रिकेट एक्सपर्ट्स को क्लीन बोल्ड कर चुके हैं.

क्या अब टीम इंडिया में वापसी मुश्किल?

लंबे समय तक उनको टीम इंडिया में नहीं चुना गया तो यह सवाल उठने लगा कि क्या अब उनकी टीम इंडिया में वापसी मुश्किल है. आईपीएल में भी वे एक सनसनी बनकर उभरे थे. अपनी तेज रफ्तार गेंदों के दम पर उन्हें बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चौंका दिया था. उन्होंने आईपीएल 2022 में 14 मैचों में 9.03 की इकोनॉमी से 22 विकेट लिए थे. वह आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों में शामिल थे. आईपीएल की परफॉर्मेंस के दम पर ही वे टीम इंडिया में आए थे. 

कब तक वापसी हो सकती है?

हालांकि इसके बाद अगले दो आईपीएल सीजन में वे खुद को साबित नहीं कर पाए और ज्यादा विकेट भी नहीं चटका पाए. 2024 आईपीएल में तो वे सिर्फ एक मैच ही खेल पाए थे. उमरान मलिक ने टीम इंडिया के लिए कुल 10 वनडे और 8 टी20 मैच खेले हैं. वनडे में उन्होंने 13 और टी20 इंटरनेशनल में 11 विकेट चटकाए हैं. हाल फिलहाल में उमरान मलिक अपनी लय वापस लाने के लिए मेहनत कर रहे हैं और देखना है कि कब तक उनकी वापसी हो सकती है. उन्होंने अपनी गेंदबाजी में जरूरी परिवर्तन भी किए हैं ताकि उनकी गेंदबाजी में सुधार आए.

Read More
{}{}