trendingNow12415104
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

बांग्लादेश, न्यूजीलैंड फिर ऑस्ट्रेलिया...टीम इंडिया के खूंखार बैटर का खुला चैलेंज, कर दिया 'ऐलान-ए-जंग'

Indian Cricket Team: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम इंग्लैंड पर 4-1 की जीत के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रही है. वहीं, बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हराकर लय में है.

बांग्लादेश, न्यूजीलैंड फिर ऑस्ट्रेलिया...टीम इंडिया के खूंखार बैटर का खुला चैलेंज, कर दिया 'ऐलान-ए-जंग'
Stop
Rohit Raj|Updated: Sep 04, 2024, 06:52 PM IST

Indian Cricket Team: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम इंग्लैंड पर 4-1 की जीत के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रही है. वहीं, बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हराकर लय में है. उसने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से पाकिस्तानी टीम को हरा दिया. ऐसे में अब भारतीय मैदान पर जोरदार मुकाबला को देखने को मिलेगा. टीम इंडिया को बांग्लादेश के न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर 3 टेस्ट खेलने हैं. नंवबर से जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया में 5 टेस्ट मैच टीम इंडिया को खेलने हैं.

दलीप ट्रॉफी में कप्तानी करेंगे शुभमन गिल

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से पहले डोमेस्टिक क्रिकेट में टीम इंडिया के कई प्लेयर्स अपनी फिटनेस और फॉर्म साबित करने उतरेंगे. इनमें स्टार खिलाड़ी शुभमन गिल भी शामिल हैं. वह 5 सितंबर से शुरू हो रहे दलीप ट्रॉफी 2024 के शुरुआती मैच में भारत ए टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में अपने प्रदर्शन को सुधारना करना चाहते हैं. गिल की भारत ए टीम बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 4-डे फर्स्ट क्लास मैच में अभिमन्यु ईश्वरन की भारत बी का सामना करेगी. गिल वनडे और टी20 में भारत के उपकप्तान हैं. शुभमन टेस्ट में भारत के अहम सदस्य हैं, लेकिन यशस्वी जायसवाल ने उनसे ओपनिंग स्पॉट को ले लिया है.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए 15 प्लेयर्स के नाम तय! टीम इंडिया में खतरनाक बॉलर को मिलेगी जगह

'मेरा प्रदर्शन अब तक मेरी उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा'

शुभमन ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में 2 शतक लगाए थे, लेकिन यह उनके पिछले 10  टेस्ट मैचों में तीसरा शतक ही था. उन्होंने दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट से पहले टेस्ट क्रिकेट में अपने संघर्षों को स्वीकार किया और कहा कि वह भारत के व्यस्त टेस्ट शेड्यूल से में बेहतर प्रदर्शन करेंगे. गिल ने बुधवार को कहा, ''टेस्ट क्रिकेट में मेरा प्रदर्शन अब तक मेरी उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा है. हम इस सीजन में 10 टेस्ट मैच खेलने जा रहे हैं और जब मैं उन 10 टेस्ट के बाद पीछे मुड़कर देखूंगा तो उम्मीद है कि मेरी अपेक्षाएं पूरी हो जाएंगी.'' गिल ने अपने बयान से यह जाहिर कर दिया है कि वह ज्यादा से ज्यादा रन बनाएंगे. शुभमन ने बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को अपने बयान से चैलेंज दे दिया है.

ये भी पढ़ें: ICC Test Rankings: रसातल में गिरे बाबर आजम, टॉप-10 से बाहर, ब्रैडमैन के महारिकॉर्ड के करीब पहुंचे जो रूट

शुभमन गिल हैं टीम इंडिया के फ्यूचर कप्तान

बीसीसीआई स्पष्ट रूप से गिल को भविष्य की कप्तानी भूमिका के लिए तैयार कर रहा है क्योंकि उन्होंने हाल ही में जिम्बाब्वे दौरे पर भारत का नेतृत्व किया. पिछले महीने श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 दोनों में उपकप्तान नियुक्त किया गया था. उन्होंने अपनी भूमिका में हालिया बदलावों के बारे में बात की लेकिन यह भी कहा कि इससे उनकी बल्लेबाज के रूप में भूमिका नहीं बदलेगी.

ये भी पढ़ें: फूटी किस्मत...भारत-बांग्लादेश सीरीज से पहले स्टार विकेटकीपर को झटका! फायदे में यह खिलाड़ी

गिल ने कप्तानी को लेकर की बात

गिल ने आगे कहा, "आप जो भी मैच या टूर्नामेंट खेलते हैं, आप अपने बारे में अधिक जानने की कोशिश करते हैं, चाहे आप कप्तान हों या नहीं. कप्तान के रूप में आप अन्य खिलाड़ियों के बारे में भी जान पाएंगे. कप्तान के लिए खिलाड़ियों के साथ जुड़ाव होना महत्वपूर्ण है. आपको उनकी ताकत और कमजोरियों को जानना चाहिए. हां, मुझमें कुछ बदलाव हुए हैं, खासकर जब आप कप्तान या उपकप्तान होते हैं और ऐसी बातचीत करते हैं. वास्तव में अतिरिक्त दबाव नहीं है. एक बल्लेबाज के रूप में मेरी भूमिका वास्तव में नहीं बदलती है, भले ही मैं कप्तान या उपकप्तान हूं. यह सब टीम के लिए रन बनाने के बारे में है.''

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}