trendingNow12379719
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

गजब: जसप्रीत बुमराह ने किया है ये अनोखा कारनामा, कोई भारतीय अब तक नहीं कर पाया

Team India Cricketer​: भारत के स्टार क्रिकेटर और खूंखार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने क्रिकेट के मैदान पर एक ऐसा अनोखा कारनामा किया है जो भारत का कोई बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी नहीं कर पाया है.

गजब: जसप्रीत बुमराह ने किया है ये अनोखा कारनामा, कोई भारतीय अब तक नहीं कर पाया
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 12, 2024, 09:34 AM IST

Jasprit Bumrah: भारत के स्टार क्रिकेटर और खूंखार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने क्रिकेट के मैदान पर एक ऐसा अनोखा कारनामा किया है जो भारत का कोई बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी नहीं कर पाया है. भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीमों में एक से बढ़कर एक विस्फोटक बल्लेबाज भरे हुए हैं, जिन्होंने खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट का मजा बढ़ा दिया है. टी20 और टी10 क्रिकेट के जमाने में अब टेस्ट क्रिकेट खेलने का अंदाज भी बदल गया है. 

जसप्रीत बुमराह ने किया है ये अनोखा कारनामा

अब दुनिया की ज्यादातर टीमें टेस्ट क्रिकेट को बेहद आक्रामक तरीके से खेलती हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन ठोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम है. इस भारतीय क्रिकेटर का नाम जानकर तो फैंस दंग ही रह जाएंगे. आइए एक नजर डालते हैं टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में:

कोई भारतीय अब तक नहीं कर पाया

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम टेस्ट मैच के एक ही ओवर में सबसे ज्यादा 35 रन बटोरने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. जसप्रीत बुमराह ने जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में तेज गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड के एक ही ओवर में 35 रन बटोर लिए. इस दौरान जसप्रीत बुमराह के बल्ले से 29 रन निकले और बाकी के 6 रन एक्स्ट्रा के तौर पर आए. 

स्टुअर्ड ब्रॉड की जमकर धुनाई की

जसप्रीत बुमराह ने बर्मिंघम में स्टुअर्ड ब्रॉड की जमकर धुनाई की. जसप्रीत बुमराह ने जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में 16 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाए थे. जसप्रीत बुमराह ने इस दौरान 4 चौके और 2 छक्के जमाए थे.

कपिल देव और हार्दिक पांड्या से भी आगे हैं बुमराह 

दरअसल, टेस्ट मैच के एक ओवर में 35 रन भारत की ओर से रिकॉर्ड है. जसप्रीत बुमराह ने हार्दिक पांड्या का रिकॉर्ड तोड़ा था. हार्दिक पांड्या ने अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ एक ओवर में 26 रन बनाए थे. हार्दिक पांड्या से पहले भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने जुलाई 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 24 रन बनाए थे.

टेस्ट में भारत की ओर से एक ओवर में सर्वाधिक रन

- 35 जसप्रीत बुमराह (4w, 4nb, 6, 4, 4, 4, 6, 1) इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड के ओवर में

- 26 हार्दिक पंड्या (4, 4, 6, 6, 6, 0) श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर मिलिंदा पुष्पकुमारा के ओवर में

- 24 कपिल देव (0, 0, 6, 6, 6, 6) इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर एडी हेमिंग्स के ओवर में

टेस्ट के एक ओवर में लगातार छक्के का भारतीय रिकॉर्ड

4 छक्के, कपिल देव, 1990, इंग्लैंड के एडी हेमिंग्स को

3 छक्के, यशस्वी जायसवाल, 2024, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को

3 छक्के, एमएस धोनी, 2006, वेस्टइंडीज के डी मोहम्मद को 

3 छक्के, हार्दिक पांड्या, 2017, श्रीलंका के मिलिंदा पुष्पकुमारा को

3 छक्के, रोहित शर्मा, 2019, साउथ अफ्रीका के डेन पिट को

Read More
{}{}