Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

भारत की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स, नहीं तो टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचना हो जाता मुश्किल

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दूसरे सेमीफाइनल में 68 रनों से हराकर 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बनाई है. गुरुवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में रोहित की सेना ने इंग्लैंड को दिखाया कि आखिर क्यों वह दुनिया की बेस्ट टीमों में शुमार है. 

भारत की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स, नहीं तो टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचना हो जाता मुश्किल
Stop
Tarun Verma |Updated: Jun 28, 2024, 01:24 PM IST

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दूसरे सेमीफाइनल में 68 रनों से हराकर 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बनाई है. गुरुवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में रोहित की सेना ने इंग्लैंड को दिखाया कि आखिर क्यों वह दुनिया की बेस्ट टीमों में शुमार है. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 171 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 172 रनों का टारगेट रखा. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स रहे, नहीं तो इंग्लैंड की टीम को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल जैसे मैच में हराना बहुत मुश्किल था.  

1. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की अहम पारियां  

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 57 रनों की अहम पारी. वहीं, विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भी कीमती 47 रन बनाए. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की अहम पारियों ने टीम इंडिया की जीत में निर्णायक रोल निभाया. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की पारियों के दम पर ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 172 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दे दिया. अंत में भारत ने इस मैच को 68 रनों से जीता. गुयाना की पिच पर 172 रनों का टारगेट इंग्लैंड के लिए पहाड़ जैसा साबित हुआ. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव भी अगर जल्दी आउट हो जाते तो मैच में कुछ भी हो सकता था. 

2. अक्षर पटेल के 3 विकेट 

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारत को जीत दिलाने में लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने अहम भूमिका निभाई थी. सेमीफाइनल मैच में भारत को जीत दिलाने के लिए अक्षर पटेल को 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया. अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में दिखाया कि आखिर क्यों वह घातक स्पिन गेंदबाज हैं. अक्षर पटेल ने इस मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 23 रन देकर 3 विकेट चटकाए हैं. अक्षर पटेल ने इस मैच में इंग्लैंड के खतरनाक बल्लेबाज कप्तान जोस बटलर (23), मोइन अली (8) और जॉनी बेयरस्टो (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

3. कुलदीप यादव और बुमराह का कहर 

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में अक्षर पटेल ने भले ही 3 विकेट लिए, लेकिन कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने भी उनका अच्छा साथ निभाया. कुलदीप यादव ने 3 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट चटकाए. अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड को 103 रन के स्कोर पर ऑलआउट करने में बड़ी भूमिका निभाई है. अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है.

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

{}{}