Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में आग का आग से मुकाबला, इन 10 प्लेयर्स के बीच होगी कांटे की टक्कर

T20 World Cup 2024: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज रात 8 बजे से बारबाडोस के ब्रिजटाउन मैदान में खेला जाएगा. टीम इंडिया के पास 17 साल के बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का मौका है. भारत ने आखिरी बार साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. 

IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में आग का आग से मुकाबला, इन 10 प्लेयर्स के बीच होगी कांटे की टक्कर
Stop
Tarun Verma |Updated: Jun 29, 2024, 06:33 AM IST

T20 World Cup 2024: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज रात 8 बजे से बारबाडोस के ब्रिजटाउन मैदान में खेला जाएगा. टीम इंडिया के पास 17 साल के बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का मौका है. भारत ने आखिरी बार साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. वहीं, दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका के पास पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का मौका है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप फाइनल से पहले पांच उन अहम व्यक्तिगत मुकाबलों पर नजर जिनसे खेल के नतीजे पर असर पड़ सकता है.

1. रोहित शर्मा बनाम मार्को यानसेन:

यह कोई मशहूर प्रतिद्वंद्विता नहीं है, लेकिन पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर और शाहीन शाह अफरीदी समेत बायें हाथ के तेज गेंदबाज उन्हें परेशान करते आए हैं. फॉर्म में चल रहे जेनसन इसका फायदा उठा सकते हैं. वैसे आंकड़ें रोहित के पक्ष में हैं जो टी20 मैचों में नौ पारियों में यानसेन का सामना कर चुके हैं और सिर्फ एक बार उनकी गेंद पर आउट हुए हैं.

2. विराट कोहली बनाम कैगिसो रबाडा:

भारतीय टीम भले ही टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक अपराजेय रही है, लेकिन विराट कोहली का फॉर्म चिंता का सबब है जो सात मैचों में सिर्फ 75 रन बना सके हैं. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा आठ मैचों में 12 विकेट ले चुके हैं और उनका इकॉनॉमी रेट छह से कम रहा है. कोहली को रबाडा की गेंदों का सामना करते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. रबाडा 12 पारियों में चार बार कोहली को आउट कर चुके हैं.

3. ऋषभ पंत बनाम केशव महाराज:

यह मुकाबला रोचक होगा. पंत अभी तक सात मैचों में 171 रन बना चुके हैं और महाराज ने नौ विकेट ले लिए हैं. पंत तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और पहले दस ओवर में उनका सामना महाराज से हो सकता है. पंत को उनके गैर पारंपरिक शॉट्स खेलने से बचाने के लिए महाराज को सटीक गेंदबाजी करनी होगी.

4. जसप्रीत बुमराह बनाम क्विंटन डि कॉक:

क्विंटन डि कॉक ने इस टी20 वर्ल्ड कप के आठ मैचों में 204 रन बनाए हैं. अब उनका सामना दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से होगा जो 4.12 की इकोनॉमी रेट से 13 विकेट ले चुके हैं. डिकॉक को बुमराह के सामने बेहद संभलकर खेलना होगा.

5. अक्षर पटेल या कुलदीप यादव बनाम हेनरिच क्लासेन:

क्लासेन स्पिनरों को खेलने में माहिर हैं लेकिन इस टी20 वर्ल्ड कप में आठ मैचों में 138 रन ही बना सके हैं. उन्हें अक्षर और कुलदीप के सामने सावधान रहना होगा. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव घातक स्पिन गेंदबाजी में माहिर हैं.

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

{}{}