trendingNow11395033
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

T20 World Cup 2022: बुमराह की जगह आखिर क्यों शमी को ही चुना गया? ये रहे बड़े कारण

Why Mohammed Shami Selected: BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी को भारतीय टीम में शामिल किया है. मोहम्मद शमी इस समय ऑस्ट्रेलिया में हैं. BCCI ने अब ये साफ कर दिया है कि मोहम्मद शमी ही वह तेज गेंदबाज हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की जगह खेलेंगे. 

T20 World Cup 2022: बुमराह की जगह आखिर क्यों शमी को ही चुना गया? ये रहे बड़े कारण
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 14, 2022, 07:06 PM IST

T20 World Cup 2022: BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी को भारतीय टीम में शामिल किया है. मोहम्मद शमी इस समय ऑस्ट्रेलिया में हैं. BCCI ने अब ये साफ कर दिया है कि मोहम्मद शमी ही वह तेज गेंदबाज हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की जगह खेलेंगे. 

बुमराह की जगह आखिर क्यों शमी को ही चुना गया?

जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया के पास टी20 वर्ल्ड कप के लिए मोहम्मद शमी के अलावा और भी बेहतरीन तेज गेंदबाजों के ऑप्शन थे, जैसे मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, टी. नटराजन, प्रसिद्ध कृष्णा और उमेश यादव. लेकिन, बड़ा सवाल ये है कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए जसप्रीत बुमराह की जगह आखिर क्यों मोहम्मद शमी को ही चुना गया?

शमी के सेलेक्शन की ये रही वजह 

जसप्रीत बुमराह के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद से ही मोहम्मद शमी उनके रिप्लेसमेंट बनने की दौड़ में सबसे आगे रहे हैं. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पहले ही साफ कर चुके थे कि जसप्रीत बुमराह की जगह टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम एक ऐसे गेंदबाज को तरजीह देगी, जिसे पहले ऑस्ट्रेलिया की परिस्थिति में गेंदबाजी करने का अनुभव हो. रोहित शर्मा ने कहा था, 'हम ऐसे गेंदबाज को अंदर लेकर आएंगे जिसके पास अनुभव हो, जिसने पहले ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी की हो.'

शमी ने किए हैं ये बड़े-बड़े कमाल 

मोहम्मद शमी काफी बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जा चुके हैं. वे ऑस्ट्रेलिया में जीती गई दो टेस्ट सीरीज जीत में शामिल रहने के साथ-साथ 2015 का वनडे वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं, जहां वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी शामिल थे. हालांकि मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ एक ही टी20 मुकाबला खेला है.

टी20 वर्ल्ड कप खेलने के थे प्रबल दावेदार 

बुमराह की अनुपस्थिति में शमी अपनी तेज गेंदों की वजह से भी टी20 वर्ल्ड कप के सदस्य बनने के प्रबल दावेदार थे. हालांकि भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह के पास अपनी तरह की क्षमताएं हैं, लेकिन वे मध्य गति के तेज गेंदबाज के तौर पर ही चिन्हित किए जा सकते हैं.

हार्ड लेंथ गेंदें डालने की क्षमता

मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2022 में पावरप्ले में भी प्रभावशाली गेंदबाजी की थी. मोहम्मद शमी इस चरण में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. मोहम्मद शमी ने 24.09 की औसत और 6.62 की इकोनॉमी के साथ 11 विकेट अपने नाम किए थे. मोहम्मद शमी की अतिरिक्त गति और हार्ड लेंथ गेंदें डालने की क्षमता उन्हें प्रबल दावेदार बनाती हैं.

(With IANS Inputs)

Read More
{}{}