Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Suryakumar Yadav Catch: ...तो ये भी 'हैंड ऑफ गॉड' ही था! सूर्यकुमार ने मिलर के करिश्माई कैच पर कही दिल की बात

Suryakumar Yadav Catch: टी20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के बाद जिस चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह सूर्यकुमार यादव का कैच है. साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे.

Suryakumar Yadav Catch: ...तो ये भी 'हैंड ऑफ गॉड' ही था! सूर्यकुमार ने मिलर के करिश्माई कैच पर कही दिल की बात
Stop
Rohit Raj|Updated: Jul 01, 2024, 09:34 PM IST

Suryakumar Yadav Catch: अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना द्वारा 1986 फीफा वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच एक गोल किया था, जिसे 'हैंड ऑफ गॉड' कहा गया. इस गोल ने अर्जेंटीना को 1-0 की बढ़त दिला दी थी और अर्जेंटीना ने मैच में 2-1 से जीत हासिल की. अर्जेंटीना बाद में वेस्ट जर्मनी के खिलाफ फाइनल जीता था. एक बार 'हैंड ऑफ गॉड' एक बार फिर चर्चा में है, बस इस बार कोई विवाद नहीं हुआ. तब माराडोना के हाथ से गेंद को लगने के कारण जमकर विवाद हुआ था और अब सूर्यकुमार यादव के 'हैंड' ने टीम इंडिया को चैंपियन बना दिया.

सूर्यकुमार के कैच की चर्चा

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के बाद जिस चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह सूर्यकुमार यादव का कैच है. साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे. हार्दिक पांड्या गेंदबाजी के लिए आए थे. उनके सामने विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर थे. मिलर के सामने कोई भी टारगेट छोटा साबित हो जाता है. भारतीय फैंस की सांसें थमी हुई थीं. हार्दिक की लो फुलटॉस को मिलर ने सामने की ओर मारा. सूर्यकुमार यादव ने दौड़ते हुए बाउंड्री पर गजब का कैच लिया. इस कैच ने मैच को बदल दिया और टीम इंडिया चैंपियन बन गई.

यह भगवान की योजना थी: सूर्यकुमार

सूर्यकुमार ने इस कैच के बारे में अब बात की है. उन्होंने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि यह भगवान की योजना थी. उन्होंने हालांकि, अपनी भूमिका को ज्यादा तवज्जो नहीं दी है. सूर्यकुमार यादव से जब पूछा गया कि क्या वह कैच मैच के सबसे अहम क्षणों में से एक था तो उन्होंने कहा, ''मैं उस क्षण में देश के लिए कुछ विशेष करने के लिए आभारी हूं. यह भगवान की योजना थी.''

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

 

ये भी पढ़ें: बारबाडोस में अब तक फंसी है टीम इंडिया, बेरिल तूफान ने मचाया कहर, जान लीजिए मौसम का अपडेट

कपिल देव की आ गई याद

इस कैच ने भारतीय फैंस को कपिल देव की याद दिला दी. 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के कप्तान कपिल देव ने एक यादगार कैच लिया था. उन्होंने मदन लाल की गेंद पर महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का कैच पीछे की ओर भागकर लिया था. उनके कैच ने टीम इंडिया को चैंपियन बना दिया था. कुछ ऐसा ही इस बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हुआ. सूर्या के कैच ने मैच को पलट दिया.

ये भी पढ़ें: IND W vs SA W: हरमनप्रीत की टीम का कमाल, वनडे के बाद टेस्ट में भी साउथ अफ्रीका को चटाई धूल, स्नेह राणा ने रचा इतिहास

'जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण होती है'

सूर्यकुमार ने कहा, ''जब ऐसा होता है तो उस समय फैसला और जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण होती है. यह जानने का आत्मविश्वास होना कि वह गेंद फेंककर वापस आकर कैच लपक सकता है, यह उस समय लिया जाने वाला फैसला जिसमें वह अव्वल रहा.''  भारतीय टीम तूफान के कारण अभी ब्रिजटाउन में ही फंसी हुई है. बेरिल तूफान के कारण हवाई सेवाएं पूरी तरह से बंद हो गई हैं.

{}{}