trendingNow12326095
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Rahul Dravid : 'राहुल द्रविड़ को मिले भारत रत्न...', तेंदुलकर के बाद द्रविड़ भी होंगे सम्मानित? दिग्गज ने की मांग

पूर्व भारतीय बल्लेबाज और टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली टीम इंडिया के हेड कोच रहे राहुल द्रविड़ का क्रिकेट यादगार करियर रहा है. अब पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग उठाई है.

Rahul Dravid : 'राहुल द्रविड़ को मिले भारत रत्न...', तेंदुलकर के बाद द्रविड़ भी होंगे सम्मानित? दिग्गज ने की मांग
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 07, 2024, 11:35 PM IST

Rahul Dravid to be awarded with Bharat Ratna ? : 17 साल पहले जब भारत को वनडे वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था, तब द्रविड़ की कप्तानी पर सवाल उठे थे. लेकिन फिर द्रविड़ ने बतौर हेड कोच के रूप में भारत को 2024 का टी20 वर्ल्ड कप जिताया और आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को भी खत्म किया. द्रविड़ के लिए चीजें महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर या किसी अन्य क्रिकेट दिग्गज की तरह नहीं रही हैं. देश जब टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का जश्न मना रहा है. पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि द्रविड़ को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए.

राहुल द्रविड़ को लेकर क्या बोले गावस्कर?

टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाज रहे गावस्कर ने कहा, 'अगर भारत सरकार उन्हें (द्रविड़) भारत रत्न से सम्मानित करती है तो यह उचित होगा, क्योंकि वे वास्तव में इसके हकदार हैं. देश के महान खिलाड़ी और कप्तान, जिन्होंने वेस्टइंडीज में बड़ी विदेशी सीरीज जीती, जब वहां जीत का वास्तव में कुछ मतलब था और इंग्लैंड में जीत भी. वे उन तीन भारतीय कप्तानों में से एक हैं, जिन्होंने वहां टेस्ट मैच सीरीज जीती है. नेशनल क्रिकेट अकेडमी के अध्यक्ष की अपनी भूमिका और फिर सीनियर टीम के कोच के रूप में एक अद्भुत प्रतिभा संवारने वाले थे.' 

'मेरे साथ मिलकर...' 

बता दें कि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उन्हें 2014 में 40 साल की उम्र में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. गावस्कर ने कहा, 'द्रविड़ की उपलब्धियों ने सभी पार्टी लाइनों और जाति, पंथ, समुदायों के लोगों को खुशी दी है और पूरे देश में अपार खुशियां लाई हैं. निश्चित रूप से, यह देश द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. सभी लोग, कृपया मेरे साथ मिलकर सरकार से भारत के सबसे महान बेटों में से एक को मान्यता देने का अनुरोध करें. भारत रत्न, राहुल शरद द्रविड़. शानदार लगता है, है न?'

द्रविड़ के कार्यकाल में भारत ने खेले तीन ICC फाइनल

2021 में राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए बतौर हेड कोच के रूप में कार्यभार संभाला. इसके बाद से भारत ने तीन ICC फाइनल खेले. 2023 में भारत को पहले ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली. इसके बाद टीम को इसी साल नवंबर में ODI वर्ल्ड कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन बीते महीने हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर टूर्नामेंट जीता.

Read More
{}{}