Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

South Africa Semi Final Equation : 6 मैच जीतकर भी साउथ अफ्रीका की हलक में अटकी जान, SF से कट जाएगा पत्ता!

T20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका ने अब तक खेले सभी 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद अफ्रीका ही ऐसी टीम है, जिसे टूर्नामेंट में अब तक कोई हरा नहीं पाया है. सुपर-8 के दो मैच जीतकर भी साउथ अफ्रीका पर सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है.

South Africa Semi Final Equation : 6 मैच जीतकर भी साउथ अफ्रीका की हलक में अटकी जान, SF से कट जाएगा पत्ता!
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jun 22, 2024, 01:52 PM IST

South Africa Semi Final Qualification Equation : ऐडन मारक्रम की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेल रही साउथ अफ्रीकी टीम को अभी तक कोई हरा नहीं पाया है. उसने श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश और नेपाल को हराकर पहले अपने सभी ग्रुप मैच जीते. इसके बाद सुपर-8 में भी अब तक खेले दोनों मैचों में जीत दर्ज की. सुपर-8 के पहले मैच में यूएसए को मात दी, जबकि दूसरे मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को धूल चटाई. बावजूद इसके साउथ अफ्रीका के लिए सेमीफाइनल का रास्ता साफ नहीं हुआ है. टीम पर बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. आइए जानते हैं कैसे.

साउथ अफ्रीका की अटकी सांसें

दरअसल, सुपर-8 के ग्रुप-2 में मौजूद साउथ अफ्रीकी टीम ने खेले दो मैचों में जीत दर्ज कर 4 अंक हासिल कर लिए हैं और टॉप पर है. दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज (2 मैच - 1 जीत - 2 अंक) और तीसरे स्थान पर इंग्लैंड (2 मैच - 1 जीत - 2 अंक) की टीम है, जबकि आखिरी पायदान पर मेजबान अमेरिका (2 मैच - 2 हार - 0 अंक) है. साउथ अफ्रीका अगर अपना बचा हुआ आखिरी सुपर-8 मैच हार जाती है तो वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो सकती है. जानते चलें कि ग्रुप-1 और ग्रुप-2 की टॉप दो टीमें ही सेमीफाइनल यानी टॉप-4 में पहुंचेंगी.

तो बाहर हो जाएगा साउथ अफ्रीका?

साउथ अफ्रीका का आखिरी सुपर-8 मैच मेजबान वेस्टइंडीज से है. अगर इस मैच में साउथ अफ्रीका को हार मिली तो वह लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, क्योंकि वेस्टइंडीज का रनरेट (+1.814) ग्रुप में सबसे बेहतर है और टीम 4 अंक लेकर टेबल टॉप करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना लेगी. बची दो टीमें साउथ अफ्रीका (रनरेट +0.625) और इंग्लैंड (रनरेट +0.412). इंग्लैंड का मैच यूएसए से है, जिसमें इंग्लैंड के जीतने के चांस ज्यादा हैं. और अगर ऐसा हुआ तो इंग्लिश टीम का अफ्रीका से बेहतर रनरेट हो जाएगा और सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. इस स्थिति में साउथ अफ्रीका का सफर यहीं समाप्त हो जाएगा.

साउथ अफ्रीका का वर्ल्ड कप स्क्वॉड

ऐडन मार्करम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, कागिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स. 

ट्रैवलिंग रिजर्व: नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी. 

{}{}