trendingNow12389593
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

WTC Points Table: साउथ अफ्रीका की जीत से गड़बड़ाया प्वाइंट्स टेबल का गणित, टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन

World Test Championship Points Table: टी20 वर्ल्ड कप का रोमांच खत्म ही हुआ था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप डबल डोज दिखाने को तैयार है. एक तरफ टीम इंडिया एक और आईसीसी ट्रॉफी का रोडमैप तैयार करने में जुटी हुई है. वहीं, दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका ने विंडीज को रौंदकर प्वाइंट्स टेबल में उथल-पुथल मचा दी है.   

SA vs WI
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 18, 2024, 01:36 PM IST

WTC Final Scenario: टी20 वर्ल्ड कप का रोमांच खत्म ही हुआ था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप डबल डोज दिखाने को तैयार है. एक तरफ टीम इंडिया एक और आईसीसी ट्रॉफी का रोडमैप तैयार करने में जुटी हुई है. वहीं, दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका ने विंडीज को रौंदकर प्वाइंट्स टेबल में उथल-पुथल मचा दी है. साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ खेला जबकि दूसरे टेस्ट में बेहतरीन जीत दर्ज कर सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया. 

प्वाइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका ने मारी छलांग

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में साउथ अफ्रीका ने इस सीरीज को जीतकर लंबी छलांग मारी है. प्रोटियाज टीम ने कुल 16 प्वाइंट्स हासिल किए और अब 28 प्वाइंट्स के साथ 5वें स्थान पर आ गई है. अभी तक कुल 6 मैच में साउथ अफ्रीका ने 2 में जीत दर्ज की जबकि 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच ड्रॉ खेला. जीत के बाद इस टीम ने फाइनल की दावेदारी पेश की है, लेकिन चैलेंज ये है कि बचे हुए सभी 6 टेस्ट साउथ अफ्रीका को जीतने होंगे. यदि एक मैच ड्रॉ भी होता है तो अफ्रीका का गेम बिगड़ जाएगा. 

फाइनल की रेस में भारत-ऑस्ट्रेलिया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें बनी हुई हैं. टीम इंडिया पहले स्थान पर 68.51 प्रतिश प्वाइंट्स के साथ है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पास 62.50 प्रतिशत प्वाइंट्स हैं. इन दोनों में आगे कौन रहेगा इसका फैसला बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में हो जाएगा. भारत को अभी 10 टेस्ट मैच खेलने हैं, जिसमें बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों से भारतीय टीम भिड़ेगी. इन मुकाबलों में टीम इंडिया यदि 7 मुकाबले जीत जाती है तो फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा. 

साउथ अफ्रीका देगी टक्कर

इन दोनों टीमों को साउथ अफ्रीका इस बार टक्कर दे सकती है. साउथ अफ्रीका को 6 टेस्ट पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों से खेलने हैं. होम ग्राउंड पर साउथ अफ्रीका का टेस्ट रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ अफ्रीका के लिए जीत आसान होगी. वहीं, बांग्लादेश के आंकड़े भी साउथ अफ्रीका के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं. ऐसे में यदि साउथ अफ्रीका सभी 6 टेस्ट जीत जाती है तो भारत या ऑस्ट्रेलिया को फाइनल के लिए पछाड़ सकती है. 

Read More
{}{}