trendingNow12336085
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs ZIM : शुभमन गिल ने बतौर कप्तान पहली ही सीरीज में नाम की बड़ी उपलब्धि, तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत ने टी20 सीरीज में 4-1 से अपने नाम की. इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान शुभमन गिल के हाथों में थी, जो पहली बार किसी सीरीज में भारत की कप्तानी संभाल रहे थे. बतौर कप्तान अपने पहले ही असाइनमेंट में उन्होंने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली. रोहित शर्मा का 7 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

IND vs ZIM : शुभमन गिल ने बतौर कप्तान पहली ही सीरीज में नाम की बड़ी उपलब्धि, तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 14, 2024, 10:26 PM IST

Shubman Gill : जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत ने टी20 सीरीज में 4-1 से अपने नाम की. भारत कोई 5 मैचों की इस सीरीज के पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद जीत का चौका लगाते हुए भारत ने सीरीज सील की. इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान शुभमन गिल के हाथों में थी, जो पहली बार किसी सीरीज में भारत की कप्तानी संभाल रहे थे. बतौर कप्तान अपने पहले ही असाइनमेंट में उन्होंने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली. रोहित शर्मा का 7 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

शुभमन के नाम ये बड़ी उपलब्धि

शुभमन गिल ने इस सीरीज में 170 रन बनाए. इसके साथ ही वह बतौर भारतीय कप्तान किसी भी टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर विराट कोहली का नाम है और दूसरे नंबर पर भी विराट ही हैं. विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में हुई टी20 सीरीज में 231 रन बनाए थे. वहीं, 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में विराट के बल्ले से 183 रन निकले थे.

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा

एक टी20 इंटरनेशनल सीरीज में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शुभमन गिल ने रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने रोहित शर्मा के 2017 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बनाए 162 रनों को पीछा छोड़ दिया. बता दें कि रोहित शर्मा ने हाल ही में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारत को चैंपियन बनाया. इस टूर्नामेंट के साथ ही उन्होंने टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट का भी ऐलान कर दिया.

आखिरी मैच जीतने पर क्या बोले गिल?

शुभमन गिल ने पांचवें और अंतिम टी20 मैच में 42 रन की जीत के बाद कहा, 'मुझे लगता है कि पहला मैच हारने के बाद हमने जो भूख दिखाई, वह शानदार थी. जब हम यहां आए थे तो सभी नेट पर ज्यादा अभ्यास नहीं कर पाये थे. हम परिस्थितियों से सांमजस्य नहीं बना पाये थे. जिस तरह से हमने खुद को ढाला, वह शानदार था.' बता दें कि अब टीम इंडिया को श्रीलंका का दौरा करना है, जिसकी शुरुआत 27 जुलाई से होगी. इस दौरे पर भी गिल खेलते नजर आएंगे. हालांकि, अभी टीम का ऐलान होना बाकी है.

Read More
{}{}