trendingNow12281036
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

3 साल स्ट्रगल.. फिर धोनी के हाथ 'रिमोट कंट्रोल', शिवम दुबे ने यूं तय किया टी20 वर्ल्ड कप तक का सफर

T20 World Cup 2024 IND vs IRE: शिवम दुबे, वो खिलाड़ी जो 2 साल पहले गुमनाब बादशाह था. लेकिन अब दुबे को टीम इंडिया का वैल्युएबल प्लेयर कहें तो गलत नहीं होगा. दुबे टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का हिस्सा हैं और आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेल रहे हैं. लेकिन यह सफर उनके लिए आसान नहीं रहा.  

shivam dube
Stop
Kavya Yadav|Updated: Jun 05, 2024, 08:53 PM IST

Shivam Dube: शिवम दुबे, वो खिलाड़ी जो 2 साल पहले गुमनाब बादशाह था. लेकिन अब दुबे को टीम इंडिया का वैल्युएबल प्लेयर कहें तो गलत नहीं होगा. दुबे टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का हिस्सा हैं और आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेल रहे हैं. लेकिन आईपीएल से लेकर टीम इंडिया की 25 नंबर की जर्सी तक इस बेताज बादशाह के लिए यह सफर आसान नहीं रहा. वह साल 2023 था जब शिवम दुबे की तकदीर मुस्कुराई और नतीजन अब वह टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं. 

धोनी के हाथ आया 'रिमोट कंट्रोल'

साल 2022 में शिवम दुबे चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े और कप्तान थे एमएस धोनी. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि धोनी जिस खिलाड़ी पर हाथ रखते हैं वह सोना बनकर उभरता है. ऐसा ही शिवम दुबे के साथ हुआ. धोनी के हाथ उनका रिमोट कंट्रोल आया और दुबे की किस्मत चमक गई. आईपीएल 2023 में दुबे ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से समा बांध दिया था. दुबे ने कई ताबड़तोड़ पारियां खेल सीएसके को मैच जिताए. यह वो सीजन था जब हर गेंदबाज में दुबे का खौफ पैदा हो चुका था. 

2019 में किया था डेब्यू

शिवम दुबे ने टीम इंडिया में अपना डेब्यू 2019 में ही कर लिया था. लेकिन खराब फॉर्म के चलते वह ड्रॉप हुए और दुबे का नाम दोबारा रेस में नहीं दिखा. आईपीएल में धोनी ने दुबे को एक अलग रोल दिया. उन्होंने दुबे को 4 नंबर की जिम्मा सौंपा. सीएसके के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग को भी शुरुआत में दुबे के रोल के बारे में नहीं पता था. इस बात का खुलासा फ्लेमिंग ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से बातचीत के दौरान किया है. फ्लेमिंग ने बताया कि जब उन्होंने दुबे पर फोकस किया तो उन्हें ऑलराउंडर में खूबियां नजर आईं. 

टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में मौका

आईपीएल 2023 में बेहतरीन बल्लेबाजी के बाद दुबे को टीम इंडिया में मौका मिला. जनवरी 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में दुबे ने ताबड़तोड़ अंदाज में दो लगातार अर्धशतक ठोके. आईपीएल 2024 में भी दुबे ने आतिशी अंदाज में शुरुआत की. बल्लेबाजी इतनी खौफनाक थी कि उन्हें हार्दिक पांड्या की जगह को खतरा बताया जाने लगा. महज दो साल में पूरी तस्वीर बदलने के बाद 25 नंबर की जर्सी पहने शिवम दुबे टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में आयरलैंड के खिलाफ मैदान में नजर आ रहे हैं. 

Read More
{}{}