trendingNow11936048
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs ENG: बेन स्टोक्स के साथ शमी ने वही किया, जो ईशांत शर्मा ने रिकी पॉन्टिंग के साथ किया था; जानें पूरा मामला

World Cup 2023: भारत और इंग्लैंड के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का 29वां मैच खेला गया. इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने गजब का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 100 रनों से मात दे दी. मोहम्मद शमी ने जिस तरह से बेन स्टोक्स का विकेट लिया, उससे टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की याद आ गई.

IND vs ENG: बेन स्टोक्स के साथ शमी ने वही किया, जो ईशांत शर्मा ने रिकी पॉन्टिंग के साथ किया था; जानें पूरा मामला
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Oct 30, 2023, 08:52 AM IST

Mohammed Shami Clean Bowled Ben Stokes: भारत के गेंदबाज वर्ल्ड कप 2023 में आग उगल रहे हैं. जाहिर सी बात है अगर यही प्रदर्शन गेंदबाजों का नॉकआउट मुकाबलों में भी रहा तो ट्रॉफी जीतने से भारत ज्यादा दूर नहीं है. मोहम्मद शमी ने तो दो मैचों में ही हर एक टीम के होश उड़ा दिेए हैं. पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट. इसके बाद इंग्लैंड के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. शमी के एक विकेट से भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की यादें ताजा हो गईं, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रहे रिकी पोंटिंग का शिकार किया था.

शमी ने स्टोक्स को किया चारों खाने चित

इंग्लैंड की बल्लेबाजी के दौरान पारी का आठवां ओवर डाल रहे शमी के सामने थे दुनिया के खूंखार बल्लेबाजों में से एक बेन स्टोक्स. शुरुआती पांच गेंदों पर स्टोक्स एक भी रन नहीं बना पाए. ओवर की आखिरी गेंद पर स्टोक्स ने पीछे हटकर शॉट लगाने का प्रयास किया, लेकिन जब तक बल्ले से गेंद का कनेक्शन होता तब तक गिल्लियां उखड़ चुकी थीं. स्टोक्स 10 गेंद खेलकर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे. इसे देखकर भारतीय पेसर ईशांत शर्मा की याद आ गई, जब उन्होंने रिकी पोंटिंग को अपना शिकार बनाया था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

ईशांत शर्मा की आई याद

बेन स्टोक्स को बोल्ड होते देख ईशांत शर्मा की यादें ताजा हो गईं. साल 2008 में लंबे कद के भारतीय पेसर ईशांत शर्मा ने रिकी पॉन्टिंग को शिकार बनाया था. ईशांत का यह पहला ही ऑस्ट्रेलियाई दौरा था. उन्होंने अपने पहले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर धमाकेदार प्रदर्शन किया, जिससे ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के होश उड़ गए. पर्थ टेस्ट मैच में उन्होंने रिकी पॉन्टिंग को दोनों पारियों में आउट किया. बता दें कि वह टीम में उस समय नए-नए आए थे. ईशांत सिर्फ यहीं तक नहीं रुके. इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में ईशांत ने ऑस्ट्रेलिया को नाकों चने चबवा दिए थे.

दोनों पारियों में पोंटिंग का किया शिकार 

19 साल के ईशांत शर्मा 2007-08 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए थे. सिडनी टेस्ट में ईशांत शर्मा ने अपनी अंदर आती गेंदों पर रिकी पोंटिंग को जमकर नचाया था. इसके बाद पर्थ टेस्ट में ईशांत ने दोनों पारियों में पोंटिंग को राहुल द्रविड़ के हाथों स्लिप मैच कैच आउट कराया. शुरुआती दो टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने जीते. इसके बाद भारत ने वापसी करते हुए पर्थ टेस्ट अपने नाम कराया, जबकि चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया सीरीज 2-1 से जीतने में कामयाब रहा था.     

कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में चमके ईशांत 

साल 2008 में हुई कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में ईशांत ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गजों के होश उड़ा दिए. उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सबको चौंका दिया था. खास बात यह थी कि इस सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पॉन्टिंग को ईशांत ने ही पवेलियन की राह दिखाई थी. इस सीरीज के चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईशांत ने पोंटिंग को 9 रन के निजी स्कोर पर सचिन तेंदुलकर के हाथों कैच आउट कराया था. इस मैच में इशांत भारत के लिए सर्वाधिक 4 विकेट लेने में कामयाब रहे. इसमें मैथ्यू हेडन और एंड्र्यू सायमंड्स जैसे खूंखार बल्लेबाज शामिल थे. ईशांत के इस स्पेल के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 159 रनों पर ढेर कर दिया था. श्रीसंत ने 3 जबकि इरफान पठान ने 2 विकेट लिए.

रोहित-सचिन ने दिलाई जीत

160 रनों का लक्ष्य भारत ने 5 विकेट खोकर पूरा कर लिया था. सचिन तेंदुलकर ने 44 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें 3 चौके शामिल थे. टीम के 102 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद रोहित शर्मा और कप्तान एमएस धोनी के बीच नाबाद 58 रनों की साझेदारी हुई, जिसने टीम को जीत दिलाई. रोहित नाबाद 39 रन जबकि धोनी 17 रन बनाकर नॉटआउट लौटे.

भारत के नाम हुई थी सीरीज

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में हुई 2008 में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में भारत विनर रहा था. इस सीरीज में भारत-ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रीलंका टीम भी थी. ऑस्ट्रेलिया ने 8 में से 5 मैच जीतकर 26 अंक लिए और पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर रहा, जबकि भारत 8 में से 3 मैच जीतकर 17 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रहा. तीसरे नंबर पर श्रीलंका था, जिसने 2 मैच जीते और 10 अंक थे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल सीरीज हुई थी जिसे भारत ने 2-0 से अपने नाम कर लिया था.  

Read More
{}{}