trendingNow12379340
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Shahid Afridi : 11 छक्के.. 6 चौके और शतक... जब 16 साल के PAK बल्लेबाज का खूंखार रूप देख खौफ में आए बॉलर्स

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने जितना गेंद से बल्लेबाजों को डराया, उतना ही उन्होंने अपनी खूंखार बैटिंग से गेंदबाजों की क्लास भी ली. इसका गवाह उनके आंकड़े और कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में बनाए. 

Shahid Afridi : 11 छक्के.. 6 चौके और शतक... जब 16 साल के PAK बल्लेबाज का खूंखार रूप देख खौफ में आए बॉलर्स
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 11, 2024, 09:18 PM IST

Shahid Afridi ODI Century at 16 : पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने जितना गेंद से बल्लेबाजों को डराया, उतना ही अपनी खूंखार बैटिंग से गेंदबाजों की क्लास भी ली. इसका गवाह उनके आंकड़े और कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में बनाए. इस पूर्व क्रिकेटर ने इंटरनेशनल लेवल पर जो धमाल मचाया है, उससे तो सब वाकिफ हैं ही, लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि इस दिग्गज ने 16 की उम्र में एक वनडे मैच में तूफान मचाया था. 16 साल के अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच में आतिशी शतक ठोककर मुथैया मुरलीधरन और सनथ जयसूर्या जैसे दिग्गजों की बखिया उधेड़ दी थी. 

खौफ में आ गए थे बॉलर्स

4 अक्टूबर, 1996 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एक वनडे मुकाबला हुआ. इस मुकाबले में शाहिद अफरीदी ने जो किया वो अब तक रिकॉर्ड्स बुक में दर्ज है. अफरीदी ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए तूफानी शतक जड़ा. उस समय अफरीदी की उम्र सिर्फ 16 साल थी और उन्होंने इस मैच में मुरलीधरन और जयसूर्या जैसे दिग्गजों की जमकर कुटाई की. अफरीदी ने बेहरमी से 6 चौके और 11 छक्के उड़ाते हुए सिर्फ 40 गेंदों में 102 रन की पारी खेली थी. बता दें कि अफरीदी के नाम ही सबसे कम उम्र में वनडे शतक ठोकने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 16 साल 217 दिन की उम्र में वनडे शतक लगाया.

वनडे में शानदार रहे हैं आंकड़े

अफरीदी ने 16 की उम्र में दिखाई फॉर्म को जारी रखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में कई धमाकेदार पारियां खेलीं और कई रिकॉर्ड भी नाम किए. उन्होंने 398 वनडे मैच खेले और 6 शतक, 39 अर्धशतक के साथ 8064 रन बनाए. गेंदबाजी करते हुए उन्होंने इस फॉर्मेट में 395 बल्लेबाजों को भी अपना शिकार बनाया. रिकॉर्ड्स की बात करें तो वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है. 351 छक्कों के अफरीदी नंबर-1 बने हुए हैं. 

18 साल की उम्र में ठोका टेस्ट शतक

अफरीदी ने सिर्फ 18 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोका और वह सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक लगाने वाले 8वें बल्लेबाज हैं. इस लिस्ट में पहला नाम बांग्लादेश से है. बांग्लादेश के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद अशरफुल ने 17 साल 61 दिन की उम्र में टेस्ट शतक ठोककर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. भारत के सचिन तेंदुलकर ने 17 साल 107 दिन की उम्र में टेस्ट शतक जमाया और लिस्ट में टेस्ट नंबर पर हैं. अफरीदी के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने सिर्फ 27 टेस्ट मैच खेले और 5 शतक के साथ 1716 रन बनाए. उनके नाम 48 टेस्ट विकेट भी हैं.

Read More
{}{}