trendingNow12012885
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

AUS vs PAK: 'भारत से ही सीख ले PAK..' अपनी ही टीम को पूर्व कप्तान बट की सलाह, VIDEO देखने को भी कहा

PAK vs AUS 1st test : पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पर्थ में हो रहा है. इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने अपनी टीम को सलाह दी है. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के पुराने वीडियो पाकिस्तानी खिलाड़ियों को देखने चाहिए.

salman butt on pakistan team
Stop
Tarun Vats|Updated: Dec 15, 2023, 08:26 PM IST

Salman Butt on Pakistan Team : पाकिस्तानी टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, जहां दोनों के बीच पर्थ में सीरीज का पहला टेस्ट मैच (AUS vs PAK 1st Test) जारी है. इसी बीच पूर्व टेस्ट कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर मात देने के लिए पाकिस्तान को पड़ोसी भारत से सीख लेनी चाहिए. पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान की खराब फील्डिंग देखने को मिली. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी शुरुआती पारी में 487 रन जोड़े. इसके बाद पाकिस्तान ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 2 विकेट खोकर 132 रन बनाए. पाकिस्तान अभी पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया से 355 रन पीछे है.

भारत का रिकॉर्ड शानदार

पाकिस्तान मौजूदा समय में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रहा है. सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार को पर्थ में शुरू हुआ. भारत 2016-17 सत्र से लगातार चार बार दोनों देशों के बीच खेली जाने वाली टेस्ट मैचों की सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का विजेता रहा है. टीम ने इस दौरान 2 बार भारत में जबकि 2 बार ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर 2-1 से शिकस्त दी. बट ने पाकिस्तान को भारत के नक्शेकदम पर चलने की सलाह दी है.

'भारत से सीखे पाकिस्तान'

सलमान बट ने कहा, ‘मुझे लगता है कि भारतीय गेंदबाजों ने चुनौतीपूर्ण लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी की और उनके बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को परेशान करने और उन्हें थका देने की क्षमता थी.’ बट ने साथ ही याद दिलाया कि पिछली सीरीज में भारतीय टॉप ऑर्डर ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को कमजोर किया और पाकिस्तान को अपने 14 टेस्ट मैचों के हार के क्रम को समाप्त करने के लिए इसी तरह की योजना को अपनाने की जरूरत है.

शार्दुल और सुंदर को किया याद

पाकिस्तान के लिए 33 टेस्ट, 78 वनडे और 24 टी20 मैच खेलने वाले बट ने कहा, ‘गेंदबाज जब थक गए, तब निचले क्रम में शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी की. ऑस्ट्रेलिया के पास युवा गेंदबाज नहीं हैं, ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ धैर्य दिखाकर अधिक गेंदबाजी करने को मजबूर किया.' उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में जीत की कुंजी है- धैर्य. बट ने कहा, 'धैर्य ही जीत की कुंजी है. आप उन्हें थका दो. ये बहुत युवा तेज आक्रमण नहीं है और भारतीय बल्लेबाजों ने उनसे काफी ओवर गेंदबाजी कराई.'

'भारतीय टीम के वीडियो देखो'

बट ने कहा कि पाकिस्तानी गेंदबाजों को ऑस्ट्रेलिया में सफल होने के लिए भारतीय टीम के वीडियो देखने चाहिए. होबार्ट में शतक जड़ चुके बट ने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर समान उछाल के कारण रन बनाना मुश्किल नहीं है लेकिन आपको बहुत धैर्य रखना होगा.' उन्होंने पाकिस्तान के नए टेस्ट कप्तान के रूप में शान मसूद की नियुक्ति का भी समर्थन किया. उन्होंने कहा कि शान एक अच्छे नेतृत्वकर्ता हैं और समझदार व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है.'

Read More
{}{}