trendingNow12379778
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

भयानक थी सचिन-अख्तर की पहली भिड़ंत, इस धुरंधर की हुई जीत, फिर चला मास्टर ब्लास्टर का हंटर

India vs Pakistan: 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर विरोधी बल्लेबाजों के लिए बुरा सपना साबित होते थे. क्रिकेट के मैदान पर शोएब अख्तर और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बीच कई बार कड़ी टक्कर देखने को मिलती थी. 

भयानक थी सचिन-अख्तर की पहली भिड़ंत, इस धुरंधर की हुई जीत, फिर चला मास्टर ब्लास्टर का हंटर
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 12, 2024, 10:26 AM IST

India vs Pakistan: 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर विरोधी बल्लेबाजों के लिए बुरा सपना साबित होते थे. क्रिकेट के मैदान पर शोएब अख्तर और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बीच कई बार कड़ी टक्कर देखने को मिलती थी. साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कोलकाता टेस्ट में पहली बार शोएब अख्तर और सचिन तेंदुलकर का आमना-सामना हुआ था.

भयानक थी सचिन-अख्तर की पहली भिड़ंत

शोएब अख्तर ने तब सचिन तेंदुलकर को पहली ही गेंद पर शून्य के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया था. इस मैच में शोएब अख्तर ने कुल 8 विकेट झटके थे और पाकिस्तान ने यह मैच 46 रनों से जीता था. कोलकाता में साल 1999 में खेले गए इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 185 रन पर ढेर कर दिया था. जवागल श्रीनाथ ने भारत के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके थे. भारत की टीम जब इसके बाद पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो शोएब अख्तर ने कहर मचाकर रख दिया. 

इस धुरंधर की हुई जीत

शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर (0), वीवीएस लक्ष्मण (5), राहुल द्रविड़ (24), वेंकटेश प्रसाद (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. खास बात ये रही कि ये सभी विकेट शोएब अख्तर ने क्लीन बोल्ड कर हासिल किए थे. भारत की पहली पारी 223 रन पर सिमट गई थी. दूसरी पारी में पाकिस्तान ने बेहतर बल्लेबाजी करते हुए 316 रन बोर्ड पर लगा दिए. भारत के सामने कोलकाता टेस्ट जीतने के लिए 279 रनों का टारगेट था, लेकिन शोएब अख्तर एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल बन गए. शोएब अख्तर ने दूसरी पारी में भी 4 विकेट झटके.

भारतीय फैंस का टूटा था दिल 

शोएब अख्तर की कातिलाना गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 232 रन पर ढेर हो गई थी. शोएब अख्तर ने मैच में कुल 8 विकेट झटके. भारत यह मैच 46 रन से हार गया था. शोएब अख्तर 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार को छूने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने थे. इस तेज गेंदबाज ने 27 अप्रैल 2002 को लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी. तब 26 साल के शोएब अख्तर ने गद्दाफी स्टेडियम में तीसरे नंबर पर उतरे क्रेग मैकमिलन को 100.04 मील प्रति घंटे (161 किमी प्रति घंटे) की तेजी से गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन की तेजी को ध्वस्त किया था.       

सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्तर की बैंड बजाई

बता दें कि 2003 वर्ल्ड कप के दौरान शोएब अख्तर करियर की बेस्ट फॉर्म में थे. भारत के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए 2003 वर्ल्ड कप मैच में सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्तर की बैंड बजाई थी. इस मैच में सचिन तेंडुलकर ने 98 रनों की पारी खेली थी, लेकिन वह अपने शतक से 2 रन दूर रह गए. मजे की बात ये रही कि सचिन के हाथों इतना पिटने के बाद उनका विकेट भी शोएब अख्तर को मिला था.  

शोएब अख्तर का सचिन के खिलाफ रिकॉर्ड 

शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर को वनडे में 5 बार और टेस्ट क्रिकेट में तीन बार आउट किया है. बता दें कि 2003 वर्ल्ड कप मैच में पाकिस्तान ने भारत के सामने 50 ओवर में 274 रनों का टारगेट रखा था. पाकिस्तान के लिए इस मैच में  सईद अनवर ने 101 रनों की पारी खेली थी. जवाब में भारत ने 45.4 ओवर में चार विकेट पर 276 रन बनाकर मैच जीत लिया था. सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तानी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए 98 रनों की पारी खेली थी.

Read More
{}{}