Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs IRE : रोहित शर्मा की नजरें इतिहास रचने पर... धोनी को पीछे छोड़ बन जाएंगे भारत के नंबर-1 कप्तान

टीम इंडिया 5 जून को न्यूयॉर्क में टी20 वर्ल्ड कप 2024 मैच में आयरलैंड के खिलाफ ओपनिंग मैच खेलने उतरेगी. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास इस मुकाबले को जीतकर इतिहास रचने का मौका है. वह टी20 इंटरनेशनल में भारत का सबसे सफल कप्तान बनने से सिर्फ एक जीत दूर हैं.

 IND vs IRE : रोहित शर्मा की नजरें इतिहास रचने पर... धोनी को पीछे छोड़ बन जाएंगे भारत के नंबर-1 कप्तान
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jun 05, 2024, 09:21 AM IST

India vs Ireland T20 World Cup 2024: टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत करने जा रहे है. यह मुकाबला 8 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इस मुकाबले को नाम कर जीत से टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेगी. वहीं, रोहित शर्मा की इतिहास रचने को तैयार हैं. अगर आयरलैंड के खिलाफ मैच भारत जीतता है तो रोहित शर्मा दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर टी20 इंटरनेशनल में सबसे सफल भारतीय कप्तान बन जाएंगे.

रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास

रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने और टी20 में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने का मौका है. 37 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने भारत के कप्तान के रूप में अब तक खेले गए 54 टी20 मैचों में से 41 में जीत हासिल की हैं. वह टी20 में सबसे अधिक जीत वाले भारतीय कप्तानों की लिस्ट में एमएस धोनी के बराबर हैं. अगर भारत ग्रुप ए मैच में आयरलैंड को हराने में सफल होता है, तो यह रोहित की भारत के कप्तान के रूप में 42 जीत होगी. इसके साथ ही वह धोनी को सबसे ज्यादा जीत के मामले में पीछे छोड़ देंगे.

2021 में रोहित ने संभाली कमान

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थी, जिसके बाद नवंबर 2021 में रोहित को भारत कप्तान नियुक्त किया गया. वह मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप से पहले 2022 में भी टीम इंडिया की अगुवाई कर चुके हैं, जहां टीम सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी. इस साल रोहित का लक्ष्य दूसरी टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी भारत के खाते में शामिल करना होगा. 17 साल से भारत को टी20 फॉर्मेट में ICC ट्रॉफी का इंतजार है.

धोनी की कप्तानी में आखिरी बार जीता ICC खिताब

भारत ने 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही सीजन अपने नाम किया था. इसके फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था. रोहित भी उस जीत का हिस्सा थे. इसके बाद से अब तक भारत टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. अब 17 साल बाद फिर से भारत के पास चैंपियन बनने का मौका है. इस बार कमान रोहित के हाथों में है. धोनी की ही कप्तानी में भारत ने आखिरी ICC ट्रॉफी भी जीती थी. 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम इंडिया किसी भी फॉर्मेट का ICC खिताब नहीं जीत सकी है.

बाबर आजम नंबर-1 

कप्तान के तौर पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान बाबर आजम के नाम है. 29 वर्षीय बाबर ने पाकिस्तान टीम की कमान संभालते हुए 81 में 46 जीते दर्ज की हैं. बाबर के बाद युगांडा के ब्रायन मसाबा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 44 टी20 जीते हैं. इनके बाद इंग्लैंड के इयोन मोर्गन (42 जीत) और अफगानिस्तान के असगर अफगान (42 जीत) हैं.

{}{}