trendingNow12385073
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

बांग्लादेश के खिलाफ बुमराह-शमी से भी ज्यादा विकेट लेगा यह खूंखार बॉलर! देखकर सहम जाते हैं बल्लेबाज

India vs Bangladesh: भारत-बांग्लादेश के बीच अब तक 8 टेस्ट सीरीज खेली गई है. इस दौरान भारत ने 7 में जीत हासिल की है. एक सीरीज बराबरी पर छूटा था. बांग्लादेश की टीम भारत में तीसरी बार कोई टेस्ट सीरीज खेलेगी. इससे पहले 2017 में एक मैच की सीरीज को भारत ने 1-0 से जीता था. उसके बाद 2019 में 2 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से जीती थी.

बांग्लादेश के खिलाफ बुमराह-शमी से भी ज्यादा विकेट लेगा यह खूंखार बॉलर! देखकर सहम जाते हैं बल्लेबाज
Stop
Rohit Raj|Updated: Aug 15, 2024, 11:38 AM IST

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर को शुरू होगा. दोनों टीमों के बीच यह मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. दुनिया की नंबर-2 टीम के खिलाफ बांग्लादेश के लिए कुछ भी आसान नहीं होने वाला है. वह अब तक भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है. दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टेस्ट सीरीज खेली गई है. इस दौरान भारत ने 7 में जीत हासिल की है. एक सीरीज बराबरी पर छूटा था. बांग्लादेश की टीम भारत में तीसरी बार कोई टेस्ट सीरीज खेलेगी. इससे पहले 2017 में एक मैच की सीरीज को भारत ने 1-0 से जीता था. उसके बाद 2019 में 2 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से जीती थी.

यह खिलाड़ी देखाएगा अपना जलवा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच गौतम गंभीर ने इस सीरीज की तैयारियां शुरू कर दी हैं. टीम में सेलेक्ट होने वाले अधिकांश खिलाड़ी दलीप ट्रॉफी में खेलेंगे. इससे वह टेस्ट की तैयारियों को अंतिम रूप देंगे.  टेस्ट सीरीज में सभी की नजरें स्पिन के जादूगर रविचंद्रन अश्विन पर टिकी हुई हैं. भारत की घरेलू पिचों पर अश्विन का जलवा हमेशा से रहा है और इस बार भी वह बांग्लादेशी बल्लेबाजों के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं. रोहित शर्मा को होमग्राउंड पर उनसे ज्यादा उम्मीदें हैं. वह सीरीज में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी से भी ज्यादा विकेट ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 4 स्टार खिलाड़ियों के साथ हुआ अन्याय! रोहित शर्मा और गौतम गंभीर की स्कीम नहीं हो रहे फिट

टेस्ट क्रिकेट के बादशाह

अश्विन दुनिया के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं. उनकी ऑफ स्पिन, लेग स्पिन और अन्य वैरायटीज़ विरोधी टीम के लिए हमेशा मुश्किलें खड़ी करती हैं. अपनी शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ, अश्विन एक उपयोगी बल्लेबाज भी हैं और उन्होंने कई बार टीम को मुश्किल से मुश्किल हालात से निकाला है.

ये भी पढ़ें: टेस्ट में महारिकॉर्ड बनाएंगे विराट कोहली! चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ को छोड़ देंगे पीछे

बांग्लादेश के लिए चुनौती

भारत की टर्निंग पिचों पर अश्विन का दबदबा कायम रहता है. उनकी गेंदें जमीन से उछलकर बल्लेबाजों को अक्सर फंसा देती हैं. बांग्लादेशी बल्लेबाजों को अश्विन की गेंदबाजी का सामना करने के लिए बेहद सतर्क रहना होगा. अश्विन ने कई बार अपनी गेंदबाजी से भारत को जीत दिलाई है. उनकी कातिलाना गेंदबाजी और उपयोगी बल्लेबाजी ने उन्हें टीम इंडिया का एक अहम सदस्य बना दिया है.

ये भी पढ़ें: Video: युजवेंद्र चहल के 'पंजे' में फंसे अंग्रेज, स्टार स्पिनर ने बरपाया कहर, पृथ्वी शॉ हो गए फेल

जहीर खान का तोड़ देंगे रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत का सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकते हैं. उनकी गेंदबाजी और बल्लेबाजी का संयोजन बांग्लादेशी टीम के लिए एक बड़ी चुनौती होगी. अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में 23 विकेट झटके हैं. वह बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं. फिलहाल यह रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के नाम दर्ज है. जहीर ने 7 टेस्ट मैचों में 31 विकेट लिए हैं. इस मामले में दूसरे स्थान पर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा हैं. उन्होंने 7 मैचों में 25 विकेट लिए हैं. अश्विन के पास उन्हें भी पीछे छोड़ने का मौका होगा.

ऐसा है अश्विन का करियर
अश्विन ने भारत के लिए अब तक 100 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 3309 रन बनाने के साथ-साथ 516 विकेट भी लिए हैं. उन्होंने 5 शतक भी लगाए हैं. अश्विन ने 116 वनडे मैचों में 156 और 65 टी20 मैचों में 72 विकेट हासिल किए हैं.

Read More
{}{}