Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SA Head to Head: भारत से आंख-से-आंख मिलाती साउथ अफ्रीका, टी20 में धांसू रिकॉर्ड, हल्के में नहीं लेंगे रोहित

IND vs SA Final T20 World Cup 2024: टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी से महज एक जीत दूर है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 की खिताबी जंग में टीम इंडिया के सामने वो टीम होगी जिसपर चोकर्स का धब्बा है. लेकिन भारत के सामने टी20 में यह टीम आंख से आंख मिलाती नजर आई है.  

Aiden Markram and Rohit Sharma
Stop
Kavya Yadav|Updated: Jun 29, 2024, 06:14 AM IST

IND vs SA T20 World Cup 2024 Final: टी20 क्रिकेट का महाकुंभ आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 अपने समापन की ओर है. 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्‍टन ओवल मैदान पर रोमांच का तीसरा डोज देखने को मिल सकता है. 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी जीतने की तलाश में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को टक्कर देगी. यूं तो साउथ अफ्रीका की टीम पर चोकर्स का धब्बा है, लेकिन यह टीम टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया से आंख-से-आंख मिलाती नजर आई है. ऐसे में इस टीम को हल्के में लेना रोहित शर्मा को भारी पड़ सकता है.

टी20 वर्ल्ड कप में अजेय हैं दोनों टीमें

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में दोनों टीमें अभी तक अजेय साबित हुई हैं. साउथ अफ्रीका ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल का टिकट कटाया. वहीं, टीम इंडिया भी विजयरथ पर सवार नजर आई. भारतीय टीम अभी तक इस वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैच जीत चुकी है. ऐसे में दोनों टीमें ट्रॉफी के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाती दिखेंगी. 

ये भी पढ़ें.. IND vs SA Final: न प्रेस कॉन्फ्रेंस.. न प्रैक्टिस, फाइनल से पहले टीम इंडिया का चौंका देने वाला फैसला, जानें वजह

भारत बनाम साउथ अफ्रीका हेड-टू-हेड आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका टी20 क्रिकेट में हमेशा से ही रोमांचक मुकाबले खेलते नजर आए हैं. इसका अंदाजा दोनों टीमों के आंकड़ों से लगाया जा सकता है. ओवरऑल टी20 आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है, क्योंकि अभी तक दोनों टीमों के बीच 26 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 14 मैच जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका 11 मैचों में बाजी मारी है.

दोनों टीमों की ताकत

भारत-  टीम इंडिया की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा विरोधियों पर बुरी तरह से हावी नजर आ रहे हैं. हिटमैन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में सेंचुरी भी ठोक चुके हैं. ऐसे में रोहित इस टीम के लिए फाइनल में बड़ा चैलेंज होंगे. दूसरे विराट कोहली हैं जो भले ही आउट ऑफ फॉर्म नजर आए, लेकिन वह किसी भी वक्त साउथ अफ्रीका की धज्जियां उड़ाने का माद्दा रखते हैं. इसके अलावा ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या जैसे दिग्गजों से भी साउथ अफ्रीका को पार पाना मुश्किल होगा. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह वर्ल्ड कप में खलबली मचाते दिखे, ऐसे में इन गेंदबाजों के खिलाफ साउथ अफ्रीका को होमवर्क करने की आवश्यकता पड़ेगी.

साउथ अफ्रीका की बात करें तो इस टीम में कई विस्फोटक बल्लेबाजी मौजूद हैं. भारत के लिए सबसे बड़ा चैलेंज इस टीम के गेंदबाज होंगे. एनरिक नॉर्खिया बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्होंने 8 मैच में 13 विकेट झटके हैं. इसके अलावा रबाडा, तबरेज शम्सी से भी भारत को सावधान रहना होगा. टीम की बैटिंग साधारण नजर आई है. लेकिन क्विंटन डिकॉक, डेविड मिलर, एडेन मारक्रम और हेनरिक क्लासेन भारतीय गेंदबाजों के लिए चैलेंज साबित हो सकते हैं. 

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

{}{}