trendingNow12389433
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

दांव पर सबसे बड़ा महारिकॉर्ड, रोहित-बाबर के बीच महानता की लड़ाई, वर्ल्ड क्रिकेट में नाम का बजेगा डंका

Rohit Sharma vs Babar Azam: बाबर आजम, पाकिस्तान का वो दिग्गज खिलाड़ी जिसकी तुलना विराट कोहली से की जाती है. बाबर के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स भी दर्ज हैं. लेकिन इस बार बाबर की टक्कर विराट से नहीं बल्कि रोहित शर्मा से है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दांव पर बड़ा महारिकॉर्ड लगा हुआ है.   

Babar Azam, Rohit Sharma
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 18, 2024, 11:17 AM IST

Rohit Sharma:  बाबर आजम, पाकिस्तान का वो दिग्गज खिलाड़ी जिसकी तुलना विराट कोहली से की जाती है. बाबर के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स भी दर्ज हैं. लेकिन इस बार बाबर की टक्कर विराट से नहीं बल्कि रोहित शर्मा से है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दांव पर बड़ा महारिकॉर्ड लगा हुआ है. पाकिस्तान टीम बांग्लादेश के खिलाफ 21 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है. ऐसे में बाबर आजम के पास रोहित शर्मा से पहले रिकॉर्ड हासिल करने का गोल्डन चांस है. 

339 रन दूर बाबर आजम

बाबर आजम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में छठे नंबर पर हैं. उन्होंने अब तक 8 शतक और 15 अर्धशतकों के दम पर 2661 रन बनाए हैं. ऐसे में बाबर को 3000 रन बनाने के लिए 339 रनों की जरूरत है. यदि बांग्लादेश के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज में बाबर तीन हजार रन का आंकड़ा छू लेते हैं तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये कारनामा करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बन जाएंगे. 

रोहित शर्मा कितने पीछे?

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा बाबर से ज्यादा पीछे नहीं हैं. हिटमैन इस मामले में 8वें नंबर पर हैं. रोहित ने 9 शतक और 8 फिफ्टी की बदौलत अभी तक 2552 रन बनाए हैं. 3000 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए रोहित को 448 रन की दरकार है. टीम इंडिया 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज खेलने उतरी. यदि बाबर तीन हजार के आंकड़े तक पहुंचने से चूक जाते हैं तो रोहित शर्मा को एशिया में नंबर-1 बनने के लिए जोर लगाना होगा. 

कैसी है रोहित-बाबर की फॉर्म? 

रोहित शर्मा और बाबर आजम की टेस्ट फॉर्म की बात करें तो बाबर पिछले डेढ़ साल से फिफ्टी तक जमाने में कामयाब नहीं हुए हैं. उन्होंने आखिरी बार कराची में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक ठोका था. इसके बाद से बाबर के बल्ले से एक भी फिफ्टी नहीं निकली है. वहीं, बात करें रोहित शर्मा की तो वो टेस्ट में अलग फॉर्म में नजर आए. हिटमैन ने आखिरी बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो शतकीय पारियां खेली थीं. अब देखना दिलचस्प होगा कि इस रेस में कौन बाजी मारता है. 

Read More
{}{}