trendingNow12390015
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ODI के सबसे महान वर्ल्ड रिकॉर्ड को इस खूंखार भारतीय बल्लेबाज से खतरा, किसी भी दिन कर सकता है ध्वस्त!

वनडे फॉर्मेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं, जिनका टूटना असंभव सा लगता है. इस फॉर्मेट का एक ऐसा ही महान रिकॉर्ड है जो 2014 में बना था, लेकिन अब तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज इसे तोड़ने में कामयाब नहीं हो पाया है. हालांकि, भारत के एक युवा बल्लेबाज से इस ग्रेट रिकॉर्ड को खतरा है.

ODI के सबसे महान वर्ल्ड रिकॉर्ड को इस खूंखार भारतीय बल्लेबाज से खतरा, किसी भी दिन कर सकता है ध्वस्त!
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 18, 2024, 07:43 PM IST

Greatest ODI Record : वनडे फॉर्मेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं, जिनका टूटना असंभव सा लगता है. इस फॉर्मेट का एक ऐसा ही महान रिकॉर्ड है जो 2014 में बना था, लेकिन अब तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज इसे तोड़ने में कामयाब नहीं हुआ. दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं रोहित शर्मा के 264 रनों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की. भारतीय कप्तान किसी वनडे मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 2014 से उनका यह रिकॉर्ड कोई तोड़ नहीं सका है. 264 रन तो दूर कोई 250 रन तक नहीं पहुंचा पाया है. हालांकि, उनका ही एक साथी है जो इसे तोड़ सकता है.

10 साल से कायम वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में वो उपलब्धियां नाम की हुई हैं, जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. सबसे ज्यादा छक्के लगाने से लेकर सबसे बड़े वनडे स्कोर तक उनके नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. 2014 में उनके बल्ले से कुछ ऐसी ही पारी देखने को मिली, जो कभी किसी बल्लेबाज ने नहीं खेली थी. रोहित ने ईडन गार्डन्स के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच में तूफानी बैटिंग करते हुए 264 रन की ऐतिहासिक पारी खेली, जिससे उनका नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया. रोहित इस पारी के साथ ही किसी एक वनडे मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए.

'साथी' से ही खतरा

रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को उनके साथी शुभमन गिल से खतरा है. जी हां, 24 साल के इस युवा बल्लेबाज में वो दमखम है. 2019 में रोहित की ही कप्तानी में ही गिल ने वनडे डेब्यू किया और इसके बाद से जमकर रन बटोर रहे हैं. वनडे डेब्यू के अगले साल ही उन्हें टेस्ट में भी मौका मिला. गिल ने यहां भी अपने प्रदर्शन से निराश नहीं किया. बता दें कि गिल वनडे में एक दोहरा शतक भी लगा चुके हैं. उन्होंने 208 रन की पारी खेली थी. वनडे में गिल के नाम अब तक 6 शतक दर्ज हैं. उन्होंने 47 मैच खेलते हुए यह शतक लगाए हैं और 2328 रन भी इस फॉर्मेट नाम हैं.

फ्यूचर में ये बल्लेबाज भी कर सकता है कमाल

भारतीय टेस्ट टीम में जगह पक्की कर चुके 22 साल के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भविष्य में रोहित शर्मा के 264 रन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. हालांकि, यशस्वी ने अभी वनडे डेब्यू नहीं किया है, लेकिन जिस अंदाज में वह बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर रहे हैं आने वाले समय में उनका वनडे डेब्यू होना तय है. यशस्वी टेस्ट में खेले 9 मैचों में 1000 से ऊपर रन बना चुके हैं, जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल हैं. यशस्वी बेखौफ होकर बल्लेबाजी करते हैं.

ODI डबल सेंचुरी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

भारत के सिर्फ 5 ही बल्लेबाज वनडे में दोहरा शतक लगाने में कामयाब हुए हैं, जिसमें सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज शामिल हैं. सचिन तेंदुलकर ने 200 रन की पारी खेली थी. वहीं, वीरेंद्र सहवाग ने 219 रन की पारी खेली थी. ईशान किशन ने भी एक मैच में 210 रन बनाए थे. शुभमन गिल ने एक मैच में 208 रन की पारी खेली थी. रोहित शर्मा इकलौते ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे में तीन दोहरे शतक (264 रन, 209 रन, 208* रन) बनाए हैं.

Read More
{}{}