trendingNow12367356
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ऋषभ पंत का वनडे करियर खत्म कर सकते हैं ये 3 घातक विकेटकीपर! विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर

Rishabh Pant: ऋषभ पंत को हाल ही में श्रीलंका के मौजूदा दौरे पर बड़ा झटका लगा है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले ही मैच में कप्तान रोहित शर्मा और भारतीय टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा और केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज उतार दिया. 

ऋषभ पंत का वनडे करियर खत्म कर सकते हैं ये 3 घातक विकेटकीपर! विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 05, 2024, 09:28 AM IST

Rishabh Pant: ऋषभ पंत को हाल ही में श्रीलंका के मौजूदा दौरे पर बड़ा झटका लगा है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले ही मैच में कप्तान रोहित शर्मा और भारतीय टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा और केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज उतार दिया. केएल राहुल ने ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में विकेटकीपिंग की थी. ऋषभ पंत उस दौरान भयानक एक्सीडेंट में लगी चोट से उबर रहे थे. केएल राहुल ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान अपनी कमाल की विकेटकीपिंग से कप्तान रोहित शर्मा और भारतीय टीम मैनेजमेंट का भरोसा जीता था. केएल राहुल को उसी भरोसे के कारण श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई है. अब ऋषभ पंत को वनडे टीम में अपनी जगह फिर से हासिल करने के लिए सिर्फ केएल राहुल ही नहीं बल्कि दो अन्य खतरनाक विकेटकीपर बल्लेबाजों से भी जंग लड़नी होगी. आइए एक नजर डालते हैं, उन 3 खतरनाक विकेटकीपर बल्लेबाजों पर जो वनडे टीम में ऋषभ पंत की जगह को खा सकते हैं. 

1. ईशान किशन

26 साल के ईशान किशन इन दिनों भले ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, लेकिन जल्द ही उनकी नेशनल टीम में वापसी हो सकती है. ईशान किशन आगामी घरेलू सीजन के लिए झारखंड राज्य की तरफ से क्रिकेट खेलने के लिए सहमत हो गए हैं. ईशान किशन ने यह बड़ा फैसला टीम इंडिया में वापसी को ध्यान में रखकर लिया है. ईशान किशन ने इससे पहले BCCI की घरेलू क्रिकेट खेलने की शर्त नहीं मानकर अपना सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट गंवा दिया था. हालांकि अब ईशान किशन सब कुछ ठीक करने के मूड में हैं. ईशान किशन की अगर टीम इंडिया में वापसी हुई तो वनडे फॉर्मेट के लिए केएल राहुल के अलावा एक और विकेटकीपर की दावेदारी पैदा हो जाएगी. ऋषभ पंत के लिए ऐसे में मुसीबत और भी बढ़ जाएगी. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को ऋषभ पंत से भी बेहद खतरनाक माना जाता है. ईशान किशन ने टीम इंडिया के लिए अब तक 27 वनडे मैचों में 42.41 की औसत से 933 रन बनाए हैं. ईशान किशन का वनडे क्रिकेट में बेस्ट स्कोर 210 रन है.     

2. केएल राहुल

केएल राहुल टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं. श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं. केएल राहुल का वनडे विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर प्रदर्शन अगर आगे भी शानदार रहता है तो ऋषभ पंत का सिरदर्द बढ़ जाएगा. वनडे टीम में ऋषभ पंत को अपनी जगह कमाने के लिए लंबा इंतजार करना होगा. राहुल वनडे फॉर्मेट में विकेटकीपिंग करते हैं तो टीम इंडिया को किसी एक्स्ट्रा ऑलराउंडर के साथ मैदान में उतरने का विकल्प मिलता है. ऋषभ पंत को इसलिए ही वनडे टीम में मौका नहीं मिल पा रहा है. केएल राहुल ने टीम इंडिया के लिए अब तक 76 वनडे मैचों में 50.02 की औसत से 2851 रन बनाए हैं. केएल राहुल का वनडे क्रिकेट में बेस्ट स्कोर 112 रन है. केएल राहुल ने वनडे में 7 शतक और 18 अर्धशतक ठोके हैं. ऋषभ पंत के वनडे रिकॉर्ड्स केएल राहुल के मुकाबले थोड़े कमजोर हैं. ऋषभ पंत ने टीम इंडिया के लिए अब तक 30 वनडे मैचों में 34.6 की औसत से 865 रन बनाए हैं. ऋषभ पंत ने वनडे में 1 शतक और 5 अर्धशतक जमाए हैं.  

3. संजू सैमसन

संजू सैमसन भी वनडे फॉर्मेट में ऋषभ पंत के लिए मुसीबत बन सकते हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन मिडिल ऑर्डर में उतरकर बड़े-बड़े शॉट लगाते हैं. संजू सैमसन के पास काबिलियत है कि वह किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं. संजू सैमसन जिस तरह से छक्कों की क्लीन हिटिंग करते हैं, वैसी काबिलियत बहुत कम भारतीय बल्लेबाजों के पास है. संजू सैमसन ने 16 वनडे मैचों में 510 रन और 30 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 444 रन बनाए हैं. संजू सैमसन विस्फोटक बल्लेबाजी के अलावा कातिलाना विकेटकीपिंग में भी माहिर हैं. संजू सैमसन विकेटकीपर, फिनिशर और ओपनर का रोल भी बहुत अच्छी तरह से निभा सकते हैं. संजू सैमसन शुरुआत में क्रीज पर टिककर अपनी पारी को आगे बढ़ाते हैं, उसके बाद खतरनाक रुप धारण कर विरोधी टीम पर आक्रामण कर देते हैं. संजू सैमसन को भारतीय टीम से अंदर-बाहर होना पड़ता है. संजू सैमसन ने भारत के लिए साल 2015 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी, तब से लेकर अभी तक उनका टीम इंडिया से अंदर-बाहर होने का सिलसिला चल रहा है.  

Read More
{}{}