trendingNow12334881
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Ricky Ponting : दिल्ली कैपिटल्स का बड़ा ऐलान, हेड कोच पद से हटे रिकी पोंटिंग, इस भारतीय को मिल सकती है गद्दी

IPL 2025 से पहले दिल्ली कैपिटल्स टीम में बड़ा बदलाव हुआ है. दिल्ली कैपिटल्स ने 7 साल बाद हेड कोच रिकी पोंटिंग से अलग होने का फैसला किया है.

Ricky Ponting : दिल्ली कैपिटल्स का बड़ा ऐलान, हेड कोच पद से हटे रिकी पोंटिंग, इस भारतीय को मिल सकती है गद्दी
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 13, 2024, 09:18 PM IST

Ricky Ponting Delhi Capitals : दिल्ली कैपिटल्स ने 7 साल बाद हेड कोच रिकी पोंटिंग से अलग होने का फैसला किया है, क्योंकि उनकी मौजूदगी में फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने खिताबी सूखे को खत्म करने में नाकाम रही है. फ्रेंचाइजी ने शनिवार को सोशल मीडिया के जरिये यह घोषणा की. पोंटिंग के हटने के बाद इस बात की संभावना है कि टीम के मौजूदा डायरेक्टर सौरव गांगुली अगले सीजन में मुख्य कोच के रूप में काम कर सकते हैं. 

दिल्ली कैपिटल्स ने किया कन्फर्म

दिल्ली कैपिटल्स ने 'एक्स' पर लिखा, 'जैसे-जैसे आप हमारे हेड कोच के रूप में आगे बढ़ें, हमें इसे शब्दों में बयां करना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो रहा था. आपने हमें देखभाल, प्रतिबद्धता, जज्बा और प्रयास के बारे में बताया. यह हमारे सात सालों के साथ-साथ काम करने का सार हैं.' फ्रैंचाइजी ने ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व खिलाड़ी के साथ अपने लंबे जुड़ाव को लेकर भावनात्मक पोस्ट किया, लेकिन टीम मैनेजमेंट सात साल में कोई खिताब नहीं जीत पाने के कारण उनके काम से खुश नहीं है.

2019 में बने थे हेड कोच

ऑस्ट्रेलिया के दो बार के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान पोंटिंग 2019 में टीम के हेड कोच बने थे. उनकी देखरेख में टीम 2021 में पहली बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही, लेकिन इसके बाद उसके प्रदर्शन में गिरावट दर्ज की गयी. दिल्ली कैपिटल्स के मैनेजमेंट से जुड़े एक करीबी सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर 'पीटीआई-भाषा' को बताया, 'दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष अधिकारियों ने रिकी को सूचित किया है कि वे इस बात से खुश नहीं हैं कि टीम सात साल में चैंपियनशिप नहीं जीत पाई. टीम मैनेजमेंट सहयोगी स्टाफ में बदलाव करने की कोशिश कर रहा है. वह अगले साल टीम के साथ नहीं रहेंगे.' 

क्या सौरव गांगुली होने नए कोच?

यह देखना होगा कि क्या दिल्ली कैपिटल्स एक नया हेड कोच नियुक्त करता है या टीम डायरेक्टर सौरव गांगुली को हेड कोच के रूप में काम करने के लिए कहता है. टीम के सहायक कोच प्रवीण आमरे का पद पर बने रहना लगभग तय है. इस मामले में आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दिल्ली के सह-मालिक जेएसडब्ल्यू और जीएमआर ग्रुप की इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में बैठक होने वाली है. 

आईपीएल 2025 से पहले होगा मेगा ऑक्शन

आईपीएल के अगले सीजन से पहले होनी वाली खिलाड़ियों की बड़ी बोली से पहले टीम के मौजूदा खिलाड़ियों को बनाए रखना एक और मुद्दा है जिस पर चर्चा होगी. अगर सिर्फ चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट रही तो टीम के पास ऑस्ट्रेलिया के जेक-फ्रेजर मैकगर्क या साउथ अफ्रीका के ट्रिस्टन स्टब्स में से किसी एक को ही बनाये रखने का विकल्प होगा. भारतीय खिलाड़ियों में टीम कप्तान ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को रिटेन करना चाहेगी.

Read More
{}{}