trendingNow12385832
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

कौन तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का महारिकॉर्ड? पोंटिंग ने बताया नाम

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का महारिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने अपने दो दशक से भी लंबे इंटरनेशनल करियर में 15921 टेस्ट रन बनाए. उनका यह रिकॉर्ड तोड़ने का दावेदार कौन है. रिकी पोंटिंग ने इसका नाम बताया है.

कौन तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का महारिकॉर्ड? पोंटिंग ने बताया नाम
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 15, 2024, 07:32 PM IST

Ricky Ponting Prediction : टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का महारिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने अपने दो दशक से भी लंबे इंटरनेशनल करियर में 15921 टेस्ट रन बनाए. उनका यह रिकॉर्ड तोड़ने का दावेदार कौन है. रिकी पोंटिंग ने इसका नाम बताया है. आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि जो रूट महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. बशर्ते इंग्लैंड के इस बल्लेबाज की रनों की भूख और रन बनाने की निरंतरता अगले चार साल तक बरकरार रहे. 

ये इंग्लिश बल्लेबाज करेगा कमाल!

इंग्लैंड के इन फॉर्म बल्लेबाज जो रूट टेस्ट क्रिकेट में 12000 रन का आंकड़ा पार करने वाले सातवें बल्लेबाज बन गए. उन्होंने अब तक 143 टेस्ट में 12027 रन बना लिये हैं. तेंदुलकर के नाम 200 टेस्ट में 15921 रन हैं. पोंटिंग ने 168 टेस्ट में 13378 रन बनाये हैं और वह सूची में दूसरे स्थान पर हैं. पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू में कहा, 'रूट यह रिकॉर्ड तोड़ सकता है. वह 33 साल का है और 3000 रन ही पीछे है. देखना है कि वह कितने टेस्ट खेलता है. अगर वे साल में 10 से 14 टेस्ट खेलते हैं और प्रतिवर्ष 800 से 1000 रन बनाता है तो तीन-चार साल में वहां तक पहुंच सकता है.' उन्होंने आगे कहा, 'अगर उसकी रनों की भूख बरकरार रहती है तो वह ऐसा कर सकता है.'

शानदार फॉर्म में रूट

जो रूट के प्रदर्शन की बात करें तो वह शानदार फॉर्म में हैं. इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों में वह दूसरे स्थान पर हैं. भारत के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 740 रन के साथ टॉप पर हैं. रूट अब तक खेले 8 मैचों में दो शतक के साथ 611 रन बना चुके हैं. उनका इस साल बेस्ट स्कोर नाबाद 122 रन रहा है. हाल ही में खत्म हुई वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में भी रूट ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी.

शतक के मामले में भी बढ़ रहे आगे

जो रूट टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी लगातार ऊपर चढ़ रहे हैं. फिलहाल उनके नाम 32 शतक हैं. अगर वह एक और शतक लगाते हैं तो स्टीव वॉ, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन से आगे निकल जाएंगे, जिनके नाम 32-32 टेस्ट शतक हैं. वहीं, दो शतक लगाने के साथ रूट सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और महेला जयवर्धने के टेस्ट शतकों की बराबरी कर लेंगे. इन दिग्गजों ने अपने टेस्ट करियर में 34-34 शतक बनाए थे. सबसे ज्यादा टेस्ट शतक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 51 शतक रेड बॉल फॉर्मेट में जमाए.

Read More
{}{}