trendingNow12160372
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

R Ashwin: 'मैं जिंदगी भर उनका कर्जदार रहूंगा', धोनी को लेकर अश्विन ने क्यों कही इतनी बड़ी बात?

टीम इंडिया के दिग्गज टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि वह हमेश धोनी के कर्जदार रहेंगे.

R Ashwin: 'मैं जिंदगी भर उनका कर्जदार रहूंगा', धोनी को लेकर अश्विन ने क्यों कही इतनी बड़ी बात?
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Mar 16, 2024, 11:16 PM IST

Ashwin Statement on Dhoni: स्टार भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अभी तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2011 के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी द्वारा नयी गेंद सौंपकर दिखाये गये भरोसे को नहीं भूले हैं, जिसने उनके करियर को नयी दिशा दी. इसके लिए वह खुद को पूर्व भारतीय कप्तान का कर्जदार मानते हैं. दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक धोनी ने 2011 आईपीएल फाइनल में अश्विन को नयी गेंद थमाई ही थी और इस उभरते हुए ऑफ स्पिनर ने चौथी ही बॉल पर फॉर्म में चल रहे क्रिस गेल का विकेट झटक लिया था.

भारत के दिग्गज टेस्ट गेंदबाजों में शुमार अश्विन  

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए चेपक की वो जादुई रात अश्विन के लिए बस एक शुरूआत थी और तब से एक दशक के उतार चढ़ाव भरे सफर में उन्होंने 100 टेस्ट खेल लिये हैं और इस फॉर्मेट में 516 विकेट झटक लिये हैं. वह अनिल कुंबले के बाद भारत के दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा 500 विकेट और 100 टेस्ट की दोहरी उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए आयोजित एक सम्मान समारोह के दौरान अश्विन उस पल को नहीं भूले, जब धोनी ने उन पर भरोसा दिखाया था. तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन ने अश्विन को उनकी उपलब्धियों के लिए एक करोड़ रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया. 

भावुक हुए अश्विन 

अश्विन ने भावुक होते हुए कहा, 'मैं आमतौर पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों की तलाश नहीं करता. मैं यहां आकर सच में इस सम्मान के लिए आभारी हूं.' अपने पहले आईपीएल कप्तान धोनी को श्रेय देते हुए अश्विन ने कहा, '2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के ड्रेसिंग रूम में मैं सभी महान खिलाड़ियों मैथ्यू हेडन और एमएस धोनी से मिला. तब मैं कुछ भी नहीं था और मेरा उस टीम में खेलना जिसमें मुथैया मुरलीधरन थे.' 

'धोनी का हमेश कर्जदार रहूंगा' 

उन्होंने कहा, 'धोनी ने मुझे जो दिया. उसके लिए मैं जिंदगी भर उनका कर्जदार रहूंगा. उन्होंने मुझे नयी गेंद से मौका दिया, जबकि सामने क्रिस गेल थे और 17 साल बाद अनिल भाई इसी घटना के बारे में बात करेंगे.' चेन्नई की टीम ने 2008 में अश्विन को स्थानीय स्पिनर के तौर पर शामिल किया था, लेकिन मुरलीधरन की वजह से उन्हें एक भी मैच नहीं मिला था. चेन्नई के 37 साल के इस गेंदबाज ने लगातार खुद में सुधार करके यहां तक पहुंचाया.

इस बार राजस्थान से खेलेंगे अश्विन

आईपीएल 2024 में अश्विन राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेलते नजर आने वाले हैं. अश्विन ने अब तक के आईपीएल करियर में 197 मैच खेल लिए हैं और 171 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं. वह इस टूर्नामेंट इतिहास के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शुमार हैं. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए आईपीएल 2009 में डेब्यू किया था. मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच खेला था.

Read More
{}{}