Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Rahul Dravid : हेड कोच के एग्जाम में 1st डिविजन से पास राहुल द्रविड़, क्या 'फाइनल' मैच में लक देगा साथ?

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज (29 जून) बारबाडोस में खेला जाना है. बतौर टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का भी यह फाइनल मैच है. 2021 में राहुल द्रविड़ के हेड कोच बनने के बाद से भारत के भी ICC ट्रॉफी नहीं जीत सका है.

Rahul Dravid : हेड कोच के एग्जाम में 1st डिविजन से पास राहुल द्रविड़, क्या 'फाइनल' मैच में लक देगा साथ?
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jun 29, 2024, 01:13 PM IST

Rahul Dravid as Team India Head Coach : रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताबी मैच खेलने उतरेगी. यह मुकाबला बारबाडोस में आज (29 जून) को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा. बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ का भी यह आखिरी मैच है. 2021 में हेड कोच की जिम्मेदारी संभालने वाले द्रविड़ टीम को ICC ट्रॉफी जिताने के मामले में अनलकी रहे. उनके हेड कोच रहते अब टीम तीसरा ICC फाइनल खेलने के लिए तैयार है. पिछली दो बार फाइनल में पहुंचकर हार मिली. ऐसे में देखने वाली यह होगी कि क्या 'फाइनल' मैच में राहुल द्रविड़ का 'लक' साथ देता है. क्या उन्हें ICC ट्रॉफी के साथ विदाई मिल पाएगी?

द्रविड़ का रिपोर्ट कार्ड

बतौर हेड कोच अगर राहुल द्रविड़ के रिपोर्टकार्ड पर नजर डालें तो वह ओवरऑल फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं. इसका मतलब यह कि उनका बतौर हेड कोच विनिंग पर्सेंटेज 68.70 का है. उनके हेड कोच रहते भारत ने टेस्ट में 24 मैच खेले, जिसमें 14 जीत और 7 हार मिलीं. 3 मैच ड्रॉ रहे. वनडे में 53 मैच खेलते हुए भारत ने 36 जीत दर्ज कीं और 14 हार का सामना किया. 3 मुकाबले ड्रॉ/बेनतीजा रहे. टी20 इंटरनेशनल में 70 मैच खेलते हुए भारत ने 51 जीत और 16 हारे. 1 मैच बेनतीजा/ड्रॉ रहा. कुल राहुल द्रविड़ के हेड कोच रहते भारत ने अब तक कुल 147 मैच खेले और 101 जीत दर्ज कीं. 37 हार, 2 टाई और 7 बेनतीजा/ड्रॉ भी शामिल रहे.

ICC इवेंट्स में भारत का प्रदर्शन

राहुल द्रविड़ के हेड कोच रहते भारत ने कई ICC टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया. ICC टूर्नामेंट्स में द्रविड़ के हेड कोच रहते भारत ने कुल 28 मैच अब तक खेले, जिसमें 24 बार जीत मिलीं. सिर्फ 4 ही मैचों में हार मिली. इन मुकाबलों में 11 वनडे और 16 टी20 इंटरनेशनल मैच भी शामिल हैं. इस दौरान उनका विनिंग पर्सेंटेज 85.71 रहा.

क्या ICC ट्रॉफी के साथ मिलेगी विदाई?

रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म होने के बाद राहुल द्रविड़ 2021 में टीम इंडिया के हेड कोच बने. उनके अब तक के कार्यकाल में भारत दो बार ICC ट्रॉफी जीतने के बेहद करीब पहुंचा है, लेकिन निराशा मिली. 2023 में ओवल में हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हार मिली. उसी साल नवंबर में भारत को एक और ICC ट्रॉफी जीतने का मौका मिला, जब टीम ODI वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन अपने ही घर में फाइनल खेल रही भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया. इससे पहले 2022 में भारत टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था, लेकिन इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा. द्रविड़ के हेड कच रहते भारत तीसरे वर्ल्ड कप फाइनल खेलने को तैयार है. ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप फाइनल जीतकर रोहित शर्मा एंड कंपनी द्रविड़ को ICC ट्रॉफी जीत के साथ विदाई देना चाहेगी.

{}{}