PHOTOS

India vs Pakistan : रोहित-विराट ही नहीं, हार्दिक पांड्या के निशाने पर भी महारिकॉर्ड, इस मामले में बनेंगे नंबर-1!

Hardik Pandya vs PAK : भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में 9 जून को महामुकाबला है. यह मैच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. विराट कोहली और रोहित शर्मा की नजरें इस मैच में बड़े रिकॉर्ड नाम करने पर होंगी. दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या भी इस मैच में एक महारिकॉर्ड नाम करते नजर आ सकते हैं. वह इससे सिर्फ 1 विकेट दूर हैं.

Advertisement
1/5
विराट के निशाने पर ये रिकॉर्ड
विराट के निशाने पर ये रिकॉर्ड

विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अगर 12 रन बनाने में कामयाब हो गए तो वह दोनों टीमों के बीच होने वाले टी20 इंटरनेशनल मैचों में 500 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. कोहली के अलावा दोनों ही टीमों का कोई भी बल्लेबाज 200 रन तक नहीं पहुंच सका है. कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में मोहम्मद रिजवान (197 रन), शोएब मलिक (169 रन), मोहम्मद हफीज (156 रन), युवराज सिंह (155 रन), गौतम गंभीर (139 रन), रोहित शर्मा (114 रन) हैं.

 

2/5
रोहित शर्मा कर सकते हैं ये बड़ा कमाल
रोहित शर्मा कर सकते हैं ये बड़ा कमाल

रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मैच में 2 रन बनाते ही ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे. वह श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने को टी20 वर्ल्ड कप में बनाए सबसे ज्यादा रनों के मामले में पीछे छोड़ देंगे. जयवर्धने ने 1016 रन बनाए थे. रोहित शर्मा ने फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 40 मैच खेलते हुए 1015 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा के नाम टी20 वर्ल्ड कप में 10 अर्धशतक भी दर्ज हैं. 

 

3/5
हार्दिक के निशाने पर महारिकॉर्ड
हार्दिक के निशाने पर महारिकॉर्ड

हार्दिक पांड्या के पास पाकिस्तान के खिलाफ मैच में इतिहास रचने का मौका है. उनके पास भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले टी20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का मौका होगा. इस 30 वर्षीय भारतीय ऑलराउंडर ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ 6 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 11 विकेट लिए हैं, जो भुवनेश्वर कुमार और उमर गुल के बराबर हैं. लेकिन अगर वह इस मुकाबले में एक भी बल्लेबाज को आउट करने में सफल हो जाते हैं, तो वह नंबर-1 बन जाएंगे.

 

4/5
विराट-बाबर-रोहित के बीच नंबर-1 की रेस
विराट-बाबर-रोहित के बीच नंबर-1 की रेस

इस मुकाबले में रोहित शर्मा, विराट कोहली और बाबर आजम के बीच सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में नंबर-1 बनने की जंग भी देखने को मिलेगी. अपने पिछले मैच में बाबर आजम, विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रनों के मामले में टॉप पर पहुंच गए. उनके 4067 रन हैं. वहीं, कोहली के नाम इस फॉर्मेट में 4038 रन हैं और दूसरे नंबर पर हैं. तीसरा नाम रोहित शर्मा का है. उन्होंने 4026 रन बनाए लिए हैं. ऐसे में भारत-पाकिस्तान के बीच मैच में इन तीनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. विराट या रोहित पहले नंबर पर पहुंच सकते हैं.

 

5/5
T20 वर्ल्ड कप में IND vs PAK
T20 वर्ल्ड कप में IND vs PAK

न्यूयॉर्क में क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी जंग होने जा रही है. जब आमने-सामने की बात आती है, तो भारत टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर पूरी तरह से हावी है. भारत ने अब तक खेले 7 मुकाबलों में से 6 में जीत हासिल की हैं, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ 1 ही जीत मिली है, जब बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने 2021 वर्ल्ड कप में भारत को 10 विकेट से हराया था. हालांकि, पिछले मैच में जोकि 2022 टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था. उस रोमांचक मुकाबले में विराट कोहली के दम पर भारत ने जीत दर्ज की थी.