trendingNow12375336
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ओलंपिक में इतिहास रचने वाले गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम पर पैसों की हुई बारिश, पाकिस्तान ने किया इतने करोड़ के इनाम का ऐलान

Paris Olympics 2024: पाकिस्तान के एथलीट अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 की जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने बाजी मारते हुए 92.97 मीटर पर भाला फेंका और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. अरशद नदीम ने इस मामले में भारत के नीरज चोपड़ा को पीछे छोड़ दिया. 

ओलंपिक में इतिहास रचने वाले गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम पर पैसों की हुई बारिश, पाकिस्तान ने किया इतने करोड़ के इनाम का ऐलान
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 09, 2024, 07:16 AM IST

Paris Olympics 2024: पाकिस्तान के एथलीट अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 की जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने बाजी मारते हुए 92.97 मीटर पर भाला फेंका और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. अरशद नदीम ने इस मामले में भारत के नीरज चोपड़ा को पीछे छोड़ दिया. नीरज चोपड़ा को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा है. अरशद नदीम ने पाकिस्तान का ओलंपिक में 32 साल लंबा मेडल का सूखा खत्म करने का काम किया है. ओलंपिक में पाकिस्तान ने इससे पहले साल 1992 में कोई मेडल जीता था. 

अरशद नदीम पर पैसों की हुई बारिश

पाकिस्तान ने बार्सिलोना ओलंपिक 1992 में हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. पाकिस्तानी पुरुष हॉकी टीम ने बार्सिलोना ओलंपिक 1992 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. उसके बाद से पाकिस्तान ने अब जाकर कोई मेडल जीता है.  सिंध सरकार ने स्टार एथलीट अरशद नदीम को 50 मिलियन पाकिस्तानी रुपये (लगभग डेढ़ करोड़ भारतीय रुपये) का इनाम देने की घोषणा की है. अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में पाकिस्तान के लिए गोल्ड मेडल जीता. कराची के मेयर मुर्तजा वहाब ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म (X) पर यह घोषणा की है.

पाकिस्तान ने किया इतने करोड़ के इनाम का ऐलान

कराची के मेयर मुर्तजा वहाब ने (X) पर लिखा, 'बधाई हो अरशद. सौभाग्य से मुझे इस ऐतिहासिक क्षण को जनता के साथ देखने का मौका मिला. 40 साल बाद ओलंपिक में पाकिस्तान के लिए गोल्ड मेडल. पीपीपी की सिंध सरकार अरशद को 5 मिलियन रुपए देगी,' कराची के मेयर मुर्तजा वहाब ने कहा कि कराची मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन (केएमसी) प्रांतीय राजधानी में 'अरशद नदीम एथलेटिक्स अकादमी' की स्थापना करेगी.  इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अरशद नदीम की ऐतिहासिक उपलब्धि पर देश को बधाई दी.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने जताई खुशी 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक बयान में कहा, 'यह जीत युवा एथलीटों के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण बनेगी, जो साबित करेगी कि लक्ष्य के प्रति सच्ची लगन अनिवार्य रूप से सफलता की ओर ले जाती है.' पाकिस्तान ने 1992 के बाद से खेलों में कोई पदक नहीं जीता था और आखिरी बार 1984 में स्वर्ण पदक जीता था. ये दोनों पदक हॉकी टीम ने जीते थे. हालांकि, पाकिस्तान के स्टार एथलीट अरशद नदीम ने भारत के नीरज चोपड़ा को हराकर चार दशक का इंतजार खत्म किया, जो दूसरे स्थान पर रहे. खानेवाल के 27 वर्षीय खिलाड़ी पेरिस में पाकिस्तान की एकमात्र उम्मीद थे और उन्होंने 90 मीटर से अधिक की दूरी तक दो थ्रो करके उम्मीदों पर खरा उतरा. दूसरे राउंड में एक रिकॉर्ड थ्रो के बाद एक और थ्रो 90 मीटर से अधिक का रहा.

Read More
{}{}