trendingNow12375322
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा करोड़ों की प्रॉपर्टी के मालिक, 4 अंडे 2 ब्रेड... डाइट का भी खुला राज

Paris Olympics 2024: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 की जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता है. भारत का यह पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल पांचवां मेडल है. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने बाजी मारते हुए 92.97 मीटर पर भाला फेंका और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा करोड़ों की प्रॉपर्टी के मालिक, 4 अंडे 2 ब्रेड... डाइट का भी खुला राज
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 09, 2024, 07:09 AM IST

Paris Olympics 2024: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 की जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता है. भारत का यह पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल पांचवां मेडल है. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने बाजी मारते हुए 92.97 मीटर पर भाला फेंका और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 26 साल के नीरज चोपड़ा का दूसरा थ्रो ही उनका एकमात्र वैध थ्रो रहा, जिसमें उन्होंने 89.45 मीटर फेंका जो इस सीजन का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो था. इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था. 

नीरज चोपड़ा इतने करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक

बता दें कि नीरज चोपड़ा भारत के कामयाब और अमीर एथलीट्स में शुमार हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नीरज चोपड़ा की नेटवर्थ साल 2024 तक करीब 4.5 मिलियन (लगभग 37 करोड़ रुपये) डॉलर है. नीरज चोपड़ा की वित्तीय सफलता मैच फीस और ब्रांड एंडोर्समेंट से होने वाली अच्छी खासी कमाई से प्रेरित है. भारत में क्रिकेटर्स के दबदबे के बीच नीरज चोपड़ा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. विज्ञापन की दुनिया में नीरज चोपड़ा का जबरदस्त जलवा देखने को मिल रहा है. 

ये भी पढ़ें- पिता की मेहनत और परिवार का सपोर्ट... यूं ही नहीं ओलंपिक मेडलिस्ट स्टार बने नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा के पास कई विज्ञापन ब्रांड मौजूद

नीरज चोपड़ा के पास स्पोर्ट्स किट ब्रांड नाइकी, स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड गेटोरेड, टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस, क्रेडिट कार्ड ऐप क्रेड जैसे विज्ञापन ब्रांड मौजूद हैं. इन तमाम कंपनियों के विज्ञापन से नीरज चोपड़ा खूब कमाई कर रहे हैं.  नीरज चोपड़ा के कार कलेक्शन में Range Rover Sport, Ford Mustang GT, Toyota Fortuner और Mahindra Thar जैसी महंगी और आलीशान कारें शामिल हैं.

जेवलिन में बेहतर-थ्रो के लिए खाते हैं ये डाइट

बता दें कि जैवलिन थ्रो बहुत मुश्किल स्पोर्ट्स माना जाता है, जिसमें खिलाड़ी की फिटनेस का लेवल जबरदस्त होने की दरकार रहती है. नीरज चोपड़ा अपनी फिटनेस पर बहुत काम करते हैं. साथ ही वह अपनी डाइट को लेकर बहुत सख्त भी हैं. नीरज चोपड़ा अपने शरीर में फैट को 10% तक बनाए रखने की कोशिश करते हैं. एक इंटरव्यू में नीरज चोपड़ा ने बताया था कि वह अपने दिन की शुरुआत जूस या नारियल पानी से करते हैं. इसके अलावा नीरज चोपड़ा नाश्ते में तीन-चार सफेद अंडे, दो ब्रेड, एक कटोरी दलिया और फल लेते हैं.

ये भी पढ़ें-  Neeraj Chopra: नीरज की 'गोल्डन पॉकेट' में अब ओलंपिक सिल्वर भी, मेडल्स का पिटारा देख हो जाएंगे खुश

 

ब्रेड ऑमलेट पसंदीदा ब्रेकफास्ट

नीरज चोपड़ा के मुताबिक उनका सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट ब्रेड ऑमलेट है, जो वह सप्ताह के किसी भी दिन खा सकते हैं. नीरज चोपड़ा लंच में दही और चावल के साथ दाल, ग्रिल्ड चिकन और सलाद लेते हैं. नीरज चोपड़ा ट्रेनिंग सेशन और जिम के बीच, वह सूखे मेवों, विशेष रूप से बादाम और फ्रेश जूस का सेवन करते हैं. नीरज चोपड़ा अपने डिनर में ज्यादातर सूप, उबली सब्जियां और फलों का इस्तेमाल करते हैं. 

प्रोटीन का ज्यादा इस्तेमाल

नीरज चोपड़ा अपने नाश्ते और खाने में फलों और प्रोटीन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, जो उनके शरीर में एक आइडियल फैट प्रतिशत को बनाए रखने में काफी मदद करता है. नीरज चोपड़ा अपनी डाइट को पूरा करने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट का भी उपयोग करते हैं. नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में अपना ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद अपना वजन घटाने पर जोर देने लगे. इस दौरान उन्हें अपने डाइट चार्ट में काफी बदलाव भी करना पड़ा. नीरज ने अपनी एक्सरसाइज में विशेष रूप में कार्डियो का ज्यादा इस्तेमाल करना शुरू किया, जो चोपड़ा के वजन घटाने में काफी मददगार साबित हुआ.

Read More
{}{}