trendingNow12367445
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में इतिहास रचने की दहलीज पर लक्ष्य सेन, बैडमिंडन में सिल्वर पक्का करने से एक कदम दूर

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में बैडमिंडन मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में भारतीय स्टार शटलर लक्ष्य सेन और डेनमार्क के बैडमिंडन स्टार विक्टर एक्सेलेसन के बीच कुछ ही देर में सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा. अगर लक्ष्य सेन इस मैच में जीत दर्ज कर लेते हैं तो वह पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना सिल्वर मेडल तो पक्का कर लेंगे.

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में इतिहास रचने की दहलीज पर लक्ष्य सेन, बैडमिंडन में सिल्वर पक्का करने से एक कदम दूर
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 04, 2024, 11:44 AM IST

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में बैडमिंडन मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में भारतीय स्टार शटलर लक्ष्य सेन और डेनमार्क के बैडमिंडन स्टार विक्टर एक्सेलेसन के बीच कुछ ही देर में सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा. अगर लक्ष्य सेन इस मैच में जीत दर्ज कर लेते हैं तो वह पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना सिल्वर मेडल तो पक्का कर लेंगे. लक्ष्य सेन इसी के साथ ही गोल्ड मेडल फाइनल मैच के लिए क्वालीफाई कर लेंगे. लक्ष्य सेन पेरिस ओलंपिक में बैडमिंडन पुरूष एकल के फाइनल में जगह बनाने से सिर्फ एक जीत ही दूर हैं.

ओलंपिक में इतिहास रचने के करीब लक्ष्य सेन

लक्ष्य सेन अगर पेरिस ओलंपिक में बैडमिंडन पुरूष एकल के फाइनल में जगह बनाते हैं तो वह सिल्वर मेडल सुरक्षित कर लेंगे. भारत के लिए आज तक कभी किसी भी पुरूष बैडमिंडन खिलाड़ी ने ओलंपिक में सिल्वर मेडल नहीं जीता है. भारत के लिए इससे पहले ओलंपिक बैडमिंटन पुरूष एकल स्पर्धा में पारूपल्ली कश्यप 2012 लंदन ओलंपिक में और किदाम्बी श्रीकांत 2016 रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे और उन्होंने कोई मेडल नहीं जीता. लक्ष्य सेन ओलंपिक में पुरूष एकल के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले भी पहले पुरुष शटलर हैं. भारत के लिए ओलंपिक में महिला एकल बैडमिंटन में साइना नेहवाल (2012) ब्रॉन्ज, सिल्वर (2016) और ब्रॉन्ज  (2020) जीत चुकी हैं.

चीनी ताइपै को कर चुके हैं चित

इससे पहले  पेरिस ओलंपिक 2024 में बैडमिंडन मेंस सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल मैच में लक्ष्य सेन ने एक गेम हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए चीनी ताइपै के चोउ तियेन चेन को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया था. वह ओलंपिक में पुरूष एकल अंतिम चार में पहुंचने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बने. अलमोड़ा के 22 साल के वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2021 कांस्य पदक विजेता लक्ष्य ने 75 मिनट तक चले कड़े क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 2022 वर्ल्ड चैम्पियनशिप ब्रॉन्ज मेडल विजेता चेन को 19-21, 21-15, 21-12 से हराया. पीवी सिंधु और सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी के हारने के बाद अब पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन में सारी उम्मीदें लक्ष्य पर टिकी हैं.

Read More
{}{}