trendingNow11751223
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs WI : इस धाकड़ खिलाड़ी को दूध से मक्खी की तरह किया टीम इंडिया से बाहर, वापसी के सारे रास्ते!

India vs West Indies : वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने टीम का ऐलान कर दिया है. टेस्ट के लिए 16 जबकि वनडे सीरीज के लिए 17 खिलाड़ियों को चुना गया है. इस बीच एक धाकड़ खिलाड़ी ऐसा भी है, जिसे चयनकर्ताओं ने टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया.

indian cricketer career umesh yadav
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 24, 2023, 07:32 PM IST

India Squad for West Indies Series : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया. सीरीज का आगाज 12 जुलाई से डोमिनिका में टेस्ट मैच से होगा. दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले खेले जाएंगे. फिलहाल टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने टीम चुनी है. इस बीच एक खिलाड़ी ऐसा है, जिसे चयनकर्ताओं ने बाहर का रास्ता दिखा दिया.

टेस्ट और वनडे के लिए टीम का ऐलान 

बीसीसीआई ने टेस्ट सीरीज के लिए 16 सदस्यीय स्क्वॉड चुना है. वहीं, वनडे के लिए 17 खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. दोनों ही टीमों के लिए कप्तानी धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपी गई है. ऐसे कयास थे कि रोहित को इस सीरीज में आराम दिया जा सकता है लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें ही कप्तानी दी. टेस्ट फॉर्मेट में अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को उप-कप्तान बनाया गया है. इस बीच एक धाकड़ पेसर को सेलेक्टर्स ने टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया. 

खत्म हुआ इस खिलाड़ी का करियर?

जिस खिलाड़ी का जिक्र हो रहा है, वह तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) हैं. उमेश को किसी भी टीम में नहीं चुना गया है. उन्हें हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) के लिए टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया था, लेकिन वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. इस पेसर के लिए अब टीम में वापसी करना भी मुश्किल दिखता है. चयनकर्ताओं ने साफ कर दिया है कि वह उनकी भावी योजनाओं का हिस्सा भी नहीं हैं. इसकी वजह नए खिलाड़ियों को तैयार करना भी है.

WTC फाइनल में फ्लॉप-शो

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में उमेश ने अच्छा प्रदर्शन किया जिसे देखते हुए उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) के लिए चुना गया. उमेश पहली पारी में कोई विकेट नहीं ले पाए. वहीं, दूसरी पारी में भी उन्होंने सिर्फ 2 विकेट झटके. भारत यह मैच 209 रन से हारा और इसके बाद ही यादव की जगह पर सवाल उठने लगे थे.

नए खिलाड़ियों को करेंगे तैयार

टेस्ट सीरीज के लिए तेज गेंदबाजों के तौर पर मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और मुकेश कुमार को टीम में शामिल किया गया है. अगर 3 तेज गेंदबाजों को भारतीय टीम मैनेजमेंट उतारते हैं तो सिराज और शार्दुल के अलावा बाकी 3 में से किसी एक को मौका दिया जाएगा. नवदीप सैनी, उनादकट या मुकेश में से जो भी उतरेगा, अपनी जगह पक्की करना चाहेगा. कुछ ही महीने बाद वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है, ऐसे में कोई भी खिलाड़ी खुद को साबित करने में कोताही नहीं बरतेगा.

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट और नवदीप सैनी.

Read More
{}{}