trendingNow12420120
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

कभी 200 रुपये के लिए खेलता था क्रिकेट, अब टीम में वापसी का ठोका दावा, गिल्लियां उड़ाने में माहिर

रफ्तार की बात करें तो ये तेज गेंदबाज विरोधी टीम के बल्लेबाजों को आतंकित करता है और गिल्लियां उड़ाने में माहिर है. ये तेज गेंदबाज लगातार 145-150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखता है. साथ ही वह टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में डेब्यू भी कर चुका है. 

कभी 200 रुपये के लिए खेलता था क्रिकेट, अब टीम में वापसी का ठोका दावा, गिल्लियां उड़ाने में माहिर
Stop
Tarun Verma |Updated: Sep 08, 2024, 10:53 AM IST

कहते हैं समय से बड़ा बलवान और कोई नहीं होता है. टीम इंडिया में अपनी जगह गंवा चुका एक धाकड़ तेज गेंदबाज एक बार फिर वापसी का दावा ठोक रहा है. ये घातक तेज गेंदबाज कभी 200 रुपये के लिए क्रिकेट खेलता था. रफ्तार की बात करें तो ये तेज गेंदबाज विरोधी टीम के बल्लेबाजों को आतंकित करता है और गिल्लियां उड़ाने में माहिर है. ये तेज गेंदबाज लगातार 145-150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखता है. साथ ही वह टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में डेब्यू भी कर चुका है. 

इस खूंखार गेंदबाज ने टीम में वापसी का ठोका दावा

भारत के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी इन दिनों दिलीप ट्रॉफी में गदर मचा रहे हैं. नवदीप सैनी ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में वापसी का दावा ठोक दिया है. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडिया-A के खिलाफ खेले जा रहे दिलीप ट्रॉफी के मैच में नवदीप सैनी ने गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. नवदीप सैनी ने इस मैच में अभी तक 3 विकेट झटके हैं. हालांकि अभी उनका दूसरी पारी में भी बॉलिंग करना बाकी है. 

कातिलाना गेंदबाजी से हर किसी का दिल जीता

नवदीप सैनी ने इस मैच में अपनी कातिलाना गेंदबाजी से हर किसी का दिल जीत लिया. सिर्फ इतना ही नहीं नवदीप सैनी ने बल्ले से भी कमाल दिखाया है. नवदीप सैनी ने इस मैच की पहली पारी में शानदार अर्धशतक ठोका है. नवदीप सैनी ने 144 गेंदों पर 56 रन बनाए, जिसमें 8 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. इसके अलावा दूसरी पारी में नवदीप सैनी ने 19 गेंदों पर 13 रन बनाए हैं. नवदीप सैनी ने बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अपना दावा ठोक दिया है. सेलेक्टर्स को भी इस तेज गेंदबाज ने काफी एम्प्रेस किया है. 

3 साल से टीम इंडिया में नहीं मिला मौका 

नवदीप सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2019 में अपना वनडे डेब्यू किया था. टी20 इंटरनेशनल में भी उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ इसी साल अपना डेब्यू मैच खेला था, लेकिन नवदीप सैनी को साल 2021 के बाद से टीम इंडिया के लिए एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. नवदीप सैनी ने भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट मैचों में 4 विकेट, 8 वनडे मैचों में 6 विकेट और 11 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं. 

कभी 200 रुपये के लिए खेलता था क्रिकेट

नवदीप सैनी घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेलते हैं, हालांकि वह हरियाणा के करनाल से हैं. यही नहीं, कम लोग ही जानते होंगे कि एक वक्त ऐसा भी था जब सैनी को करनाल में लोकल टूर्नामेंट में खेलने के 200 रुपये प्रति मैच मिलते थे. एक और रोचक बात यह है कि 2013 तक सैनी लेदर बॉल नहीं, टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे. करनाल प्रीमियर लीग में दिल्ली के पूर्व गेंदबाज सुमित नरवाल ने नवदीप की गेंदबाजी देखी और काफी प्रभावित हुए. जिसके बाद सैनी को दिल्ली बुलाया गया. दिल्ली में उन्होंने गौतम गंभीर को नेट प्रैक्टिस कराई. गौतम गंभीर उनकी गेंदबाजी देखकर हैरान रह गए और नेट प्रैक्टिस के लिए रोज आने को कहा.

गौतम गंभीर ने सपोर्ट किया

नवदीप के लिए ये बड़ी कामयाबी थी. गौतम गंभीर ने उनको सपोर्ट किया और दिल्ली रणजी टीम में उनको सेलेक्ट किया. 2013-14 की टीम में उनका दिल्ली रणजी टीम में सेलेक्शन हुआ. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. सैनी को 2018 में जब अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए पहली बार इंटरनेशनल टीम में शामिल किया गया तो उन्होंने गंभीर को अपना मेंटॉर बताते हुए तारीफ की थी. सैनी ने कहा था कि मैं जब भी गंभीर के बारे में बात करता हूं तो खुद को भावुक पाता हूं. जब मैंने दिल्ली के लिए कुछ मैच खेले तो उन्होंने ही कहा था कि अगर मैं ऐसे ही अच्छा प्रदर्शन और मेहनत करता रहा तो जल्द ही टीम इंडिया के लिए खेलूंगा. उन्होंने मुझे पहचाना, जिसका अंदाजा मुझे भी नहीं था. जब मैं उनकी बातों को सोचता हूं तो खुश होता हूं.

Read More
{}{}