trendingNow12031774
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

AUS vs PAK: जिसे कोई 2 से ज्यादा बार आउट नहीं कर पाया, नाथन लियोन ने 6 बार बनाया शिकार; भज्जी और बेदी का रिकॉर्ड भी तोड़ा

AUS vs PAK 2nd Test : ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (Nathan Lyon) की गिनती दुनियाभर के दिग्गज स्पिनर्स में होती है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन तक 2 विकेट ले लिए. इसी बीच उन्होंने एक ऐसे बल्लेबाज का विकेट छठी बार लिया, जिसे कोई 2 से ज्यादा बार आउट नहीं कर सका.

नाथन लियोन ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मचाया धमाल
Stop
Tarun Vats|Updated: Dec 27, 2023, 10:43 PM IST

Australia vs Pakistan 2nd Test : ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पाकिस्तान के 6 विकेट ले लिए. ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने अभी तक 2 विकेट लिए हैं. इसी बीच लियोन ने एक ऐसे बल्लेबाज का विकेट छठी बार लिया, जिसे कोई 2 से ज्यादा बार आउट नहीं कर सका. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए. पाकिस्तान ने दूसरे दिन स्टंप्स तक 6 विकेट पर 194 रन बनाए. अब्दुल्ला शफीक (62) और कप्तान शान मसूद (54) ने अर्धशतक जमाए.

इमाम उल हक को छठी बार बनाया शिकार

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) के बीच जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बुधवार को पाकिस्तान ने 6 विकेट खोकर 194 रन बनाए. मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने धमाल मचाया. कप्तान पैट कमिंस ने 3 विकेट झटके जबकि ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को 2 विकेट मिले. जोश हेजलवुड ने एक विकेट लिया. लियोन ने इसी बीच इमाम उल हक (Imam Ul Haq) का विकेट छठी बार लिया. वहीं, लियोन ने भारत के 2 दिग्गजों बिशन सिंह बेदी और हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा.

और कोई नहीं कर पाया 2 से ज्यादा बार आउट

नाथन लियोन ने इमाम उल हक को अब तक 10 टेस्ट पारियों में से 6 बार शिकार बनाया है. पाकिस्तान के इस स्टार को दुनिया का कोई अन्य गेंदबाज 2 से अधिक बार आउट नहीं कर पाया है. ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर ने सीरीज के शुरूआती मैच में भी इमाम को आउट किया था. लियोन के खिलाफ इमाम 3 बार पाकिस्तान में ही आउट हुए हैं. एक बार संयुक्त अरब अमीरात में इमाम का विकेट लियोन ने झटका. लियोन ने एक बार वनडे में भी इमाम को आउट किया है.

भज्जी और बेदी को छोड़ा पीछे

नाथन लियोन ने मैच में पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद को भी अपना शिकार बनाया. इसी के साथ उन्होंने भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ा. टेस्ट क्रिकेट में 4 से ज्यादा टीमों के खिलाफ 50 से ज्यादा विकेट लेने वाले वह 5वें स्पिनर बन गए. इससे पहले मुथैया मुरलीधरन (9 टीम), अनिल कुंबले (7 टीम), रविचंद्रन अश्विन (6 टीम) और शेन वॉर्न ने 6 या इससे ज्यादा टीमों के खिलाफ 50 से अधिक विकेट झटके हैं. हरभजन सिंह और बिशन सिंह बेदी ने करियर में 4-4 टीमों के खिलाफ 50 से ज्यादा विकेट लिए हैं. 

पाकिस्तान के खिलाफ 50 प्लस विकेट

नाथन लियोन ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में अब तक कुल 52 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका औसत इकॉनमी रेट 2.98 का रहा. इतना ही नहीं, वह 2 बार 5 विकेट भी ले चुके हैं. पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के रंगना हेराथ (106 विकेट) ने लिए हैं. दूसरे नंबर पर भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव हैं, जिन्होंने कुल 99 विकेट लिए हैं. इससे पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 318 रन बनाए. नंबर-3 पर बल्लेबाजी को उतरे मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 69 रन जोड़े, जिन्होंने 155 गेंदों का सामना किया और 5 चौके लगाए. पाकिस्तान के लिए आमेर जमाल ने 3 विकेट लिए जबकि शाहीन शाह अफरीदी, मीर हमजा और हसन अली को 2-2 विकेट मिले.

Read More
{}{}