trendingNow11745819
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Ashes 2023: भारतीय बल्लेबाजों के सबसे बड़े 'दुश्मन' का कहर, इतिहास रचते हुए इस मामले में बना नंबर-1

Indian Cricket: भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम करने वाले एक गेंदबाज ने इतिहास रच दिया है. ये खूंखार गेंदबाज एक मामले में सबको पीछे छोड़ते हुए बड़ी उपलब्धि नाम करने में नाम करने में कामयाब रहा है.

Ashes 2023: भारतीय बल्लेबाजों के सबसे बड़े 'दुश्मन' का कहर, इतिहास रचते हुए इस मामले में बना नंबर-1
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jun 20, 2023, 01:47 PM IST

ENG vs AUS, 1st Ashes Test: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन में एशेज सीरीज 2023 का पहला टेस्ट मैच जारी है. इस मैच में चार दिन का खेल हो चुका है. पांचवें और आखिरी दिन इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 7 विकेट की जरूरत है, तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अगर 174 रन बना लेते हैं तो जीत उसकी होगी. चौथे दिन एक गेंदबाज ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली. आज तक कोई भी गेंदबाज WTC इतिहास में ऐसा नहीं कर पाया है.

इस गेंदबाज ने रचा इतिहास

टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने एजबेस्टन टेस्ट के चौथे दिन इतिहास रच दिया. उन्होंने इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया और दूसरी पारी में भी ऐसा ही करते हुए उन्होंने फिर 4 विकेट झटक लिए. दूसरी पारी में 2 विकेट लेते ही वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में 150 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. उनके नाम अब तक खेले 35 मैचों में 152 विकेट हो गए हैं.

भारतीय बल्लेबाजों का सबसे बड़े 'दुश्मन'

बता दें कि नाथन लियोन भारतीय बल्लेबाजों को टेस्ट क्रिकेट में अपनी घूमती गेंदों से जमकर परेशान किया है. मैच चाहे ऑस्ट्रेलिया में हो या भारत में, वह अपनी घातक गेंदबाजी से विराट कोहली-रोहित शर्मा से लेकर चेतेश्वर पुजारा-अजिंक्य रहाणे तक की नाक में दम कर चुके हैं. इसी साल हुई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में उन्होंने भारतीय टीम के बल्लेबाजों को 22 बार अपना शिकार बनाया था. सीरीज में सबसे ज्यादा 25 विकेट भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने लिए थे.

WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट नाथन लियोन के नाम हैं. उन्होंने 35 मैचों में 152 विकेट झटके हैं. दूसरे नंबर पर भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन हैं, जिन्होंने 132 विकेट हासिल किए हैं. वहीं, तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस हैं, जिन्होंने 131 विकेट लिए हैं, जबकि 117 विकेटों के साथ इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड हैं. पांचवें नंबर पर 106 विकेट लेकर न्यूजीलैंड के पेसर टिम साउदी हैं.

Read More
{}{}