trendingNow12387934
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

140 साल क्रिकेट का अटूट रिकॉर्ड, 10वें नंबर के खिलाड़ी ने किया था चमत्कार, तोड़ना दूर बराबरी भी नामुमकिन

Unbreakable Record: क्रिकेट जगत में आज कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स पर हावी होते नजर आते हैं. आज के दौर में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह या फिर मिचेल स्टार्क जैसे खिलाड़ी रिकॉर्डधारी हैं. लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड क्रिकेट की रिकॉर्डलिस्ट में दर्ज है जो 140 सालों से कायम है.   

Test Records
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 18, 2024, 06:41 AM IST

Unbreakable Record in Cricket: क्रिकेट जगत में आज कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स पर हावी होते नजर आते हैं. आज के दौर में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह या फिर मिचेल स्टार्क जैसे खिलाड़ी रिकॉर्डधारी हैं. लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड क्रिकेट की रिकॉर्डलिस्ट में दर्ज है जो 140 सालों से कायम है. यह रिकॉर्ड साल 1884 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबले में बना था जब एक गेंदबाज ठाठ जमाकर क्रीज पर जमा नजर आ रहा था. 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए थे 551 रन

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट में मैदानी जंग का इतिहास काफी पुराना रहा है. आज भी दोनों टीमें एक-दूसरे को एशेज में हराने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं. 1884 में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ली और एक डबल सेंचुरी और दो शतकों की बदौलत स्कोरबोर्ड पर 551 रन टांग दिए. जवाबी कार्यवाही में इंग्लैंड की शुरुआत तो अच्छी थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की तरह बल्लेबाजी नजर नहीं आई. 

ये भी पढ़ें.. W, W, W, W.. गजब रिकॉर्ड: एक ओवर में 5 विकेट और तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक, बुमराह से भी घातक था ये बेताज बादशाह

10वें नंबर का बल्लेबाज बना टॉप रन स्कोरर

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर शुरुआत में ही फंदा कस लिया और जीत की ओर तेजी से बढ़ने लगी. टॉप ऑर्डर से सिर्फ एक बल्लेबाज ने 90 रन की पारी खेली, बाकी 20 का स्कोर करने के लिए भी पापड़ बेलते नजर आए. लेकिन विकेटों का जश्न मनाने वाली ऑस्ट्रेलिया को क्या पता था कि 10वें नंबर के बल्लेबाज के विकेट के लिए उन्हें तारे नजर आ जाएंगे. इंग्लैंड की तरफ से 10वें नंबर के बल्लेबाज वाल्टर रेड ने शतक ठोका और सभी को हैरान कर दिया. इस बैटिंग पोजीशन पर एक पारी में सबसे ज्यादा रनों का यह रिकॉर्ड 140 साल से अभी भी कायम है. 

1907 में हुआ निधन

वाल्टर रेड ने उस मैच में 117 रन की पारी खेली. उन्होंने इंग्लैंड के लिए महज 18 टेस्ट मैच ही खेले लेकिन रिकॉर्डबुक में अपना नाम दर्ज करा गए. उन्होंने 18 मैच में इंग्लैंड के लिए 720 रन बनाए जिसमें 5 फिफ्टी और एक शतक दर्ज हैं. साल 1907 में वाल्टर रेड का निधन हो गया था. 

Read More
{}{}