trendingNow12383939
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Team India : 1500+ विकेट... गिल्लियां उड़ाने में था माहिर, अब भारतीय गेंदबाजों को कोचिंग देगा ये खूंखार बॉलर

श्रीलंका दौरे के बाद टीम इंडिया रेस्ट पर है. अब उसे अगले महीने यानी सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट और टी20 सीरीज खेलनी है. इससे पहले एक बड़ी खबर सामने आई है. टीम इंडिया को नया बॉलिंग कोच मिल गया है. BCCI सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि की.

Team India : 1500+ विकेट... गिल्लियां उड़ाने में था माहिर, अब भारतीय गेंदबाजों को कोचिंग देगा ये खूंखार बॉलर
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 14, 2024, 05:07 PM IST

Indian Cricket Bowling Coach : श्रीलंका दौरे के बाद टीम इंडिया रेस्ट पर है. अब उसे अगले महीने यानी सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट और टी20 सीरीज खेलनी है. इससे पहले एक बड़ी खबर सामने आई है. टीम इंडिया को नया बॉलिंग कोच मिल गया है. BCCI सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि की. दरअसल, साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को भारत के बॉलिंग कोच के रूप में जिम्मेदारी दी गई है. इस दिग्गज ने अपने क्रिकेट करियर (इंटरनेशनल + डोमेस्टिक) में 1500 से ज्यादा बार बल्लेबाजों का शिकार किया.

इस दिग्गज को मिली कमान

साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नया गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने बुधवार को इसकी पुष्टि की. शाह ने पीटीआई से कहा, 'हां, मोर्ने मोर्कल को सीनियर भारतीय पुरुष टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है.' बता दें कि साउथ अफ्रीका के 39 साल के मोर्कल नए मुख्य कोच गौतम गंभीर की पहली पसंद थे. दोनों ने आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जाइंट्स में साथ काम किया है.

1500+ विकेट हैं नाम 

मोर्कल ने साउथ अफ्रीका के लिए 86 टेस्ट, 117 एकदिवसीय इंटरनेशनल और 44 टी20 इंटरेनशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 544 विकेट चटकाए. इसके अलावा उनके घरेलू क्रिकेट में भी शानदार आंकड़े रहे हैं. फर्स्ट क्लास करियर में उन्होंने 153 मैच खेलते हुए 566 बल्लेबाजों को आउट किया. वहीं, लिस्ट-ए में उनके नाम 239 विकेट दर्ज हैं. वहीं, अलग-अलग टी20 लीग खेलते हुए उन्होंने इस फॉर्मेट में 207 विकेट उन्होंने झटके हैं.

इन टीमों को दे चुके हैं कोचिंग

मोर्केल ने 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के दौरान बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तान टीम को भी कोचिंग दी थी. उन्होंने अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से कुछ महीने पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) से नाता तोड़ लिया था. मोर्केल की कोचिंग में पाकिस्तान वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में विफल रहा और घटिया प्रदर्शन के साथ छठे स्थान पर रहकर टूर्नामेंट खत्म किया. मोर्केल ने गंभीर के साथ मिलकर लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए भी काम किया है.

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की अगली सीरीज

भारतीय टीम सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से अपने घरेलू इंटरनेशनल सीजन की शुरुआत करेगी. बांग्लादेश की टीम 19 सितंबर से 12 अक्टूबर तक भारत के दौरे पर रहेगी, जहां दोनों के बीच 2 टेस्ट मैच और 3 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे. इसके बाद 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर तीन टेस्ट मैच खेलने के लिए आएगी जिसका आखिरी मुकाबला 1 से 5 नवंबर के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है.

Read More
{}{}