trendingNow12402918
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

गजब: 1 साल में 9 टेस्ट शतक, PAK क्रिकेटर ने रच दिया था इतिहास, सचिन-कोहली भी नहीं तोड़ पाए रिकॉर्ड

Cricket World Record: क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज हुए जिन्होंने खतरनाक रिकॉर्ड बनाए. उनके रिकॉर्ड को तोड़ने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान क्रिकेट को भी एक ऐसा बल्लेबाज मिला जिसने रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया. वह बल्लेबाज एक समय पाकिस्तानी मिडिल ऑर्डर का जान था.

गजब: 1 साल में 9 टेस्ट शतक, PAK क्रिकेटर ने रच दिया था इतिहास, सचिन-कोहली भी नहीं तोड़ पाए रिकॉर्ड
Stop
Rohit Raj|Updated: Aug 27, 2024, 06:47 PM IST

Cricket World Record: क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज हुए जिन्होंने खतरनाक रिकॉर्ड बनाए. उनके रिकॉर्ड को तोड़ने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान क्रिकेट को भी एक ऐसा बल्लेबाज मिला जिसने रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया. वह बल्लेबाज एक समय पाकिस्तानी मिडिल ऑर्डर का जान था. अब वह कोचिंग की भूमिका में नजर आता है. पहले ईसाई धर्म का पालन करने वाला यह खिलाड़ी मुस्लिम धर्म अपना लिया. हम बात कर रहे हैं यूसुफ योहाना यानि मोहम्मद यूसुफ (Mohammad Yousuf) की.

टेस्ट और वनडे में मचाया धमाला

पाकिस्तान के स्टाइलिश बल्लेबाजों में एक यूसुफ क्लासिकल प्लेयर रहे हैं. उन्होंने अपने शॉट्स से फैंस का दिल जीता. यूसुफ ने 1998 से 2010 के बीच पाकिस्तान के लिए 98 टेस्ट मैच खेले और 52.3 की औसत से 7530 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 24 शतक और 33 अर्धशतक निकले. यूसुफ ने 288 वनडे मुकाबलों में 15 शतक और 64 अर्धशतक की मदद से 9720 रन बनाए. उनका औसत 41.7 का रहा. वह सिर्फ 3 ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेल पाए. इसमें उन्होंने कुल 50 रन बनाए.

50 साल के हो गए यूसुफ

27 अगस्त 1974 को जन्म लेने वाले यूसुफ अब 50 साल के हो गए हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में साउथ अफ्रीका को छोड़कर सभी देशों के लिए शतकीय पारी खेली. यूसुफ 18 साल पहले अलग ही खिलाड़ी थे. 2006 में उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रन का आंकड़ा पार किया था. उन्होंने कुल नौ शतक लगाए, जिनमें से एक लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक था और तीन स्कोर 190 के आसपास थे. उनके 1788 रन केवल 19 पारियों में आए थे. एक कैलेंडर ईयर में यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा टेस्ट में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. इस रिकॉर्ड को महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी नहीं तोड़ पाए. मौजूदा दौर के सुपरस्टार विराट कोहली भी इससे दूर हैं.

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट को मिल गए 3 फ्यूचर सुपरस्टार, खूंखार बल्लेबाजी से खोल कर रख देते हैं गेंद के धागे

रन मशीन बन गए थे यूसुफ

यूसुफ ने चार विपक्षी टीमों- भारत, श्रीलंका (विदेश), इंग्लैंड (विदेश) और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला. 19 पारियों में केवल दो बार वह सिंगल डिजिट में आउट हुए. सलमान बट, यूनिस खान, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज , इंजमाम उल हक, कामरान अकमल और शाहिद अफरीदी के साथ यूसुफ ने कई बड़ी साझेदारियां की. उन्होंने यूनिस खान के साथ ही सिर्फ 5 साल अधिक शतकीय साझेदारी की. उस साल यूसुफ रन मशीन बन गए थे.

ये भी पढ़ें: डूबते को AI का सहारा...अब पाकिस्तान क्रिकेट में मचेगा कोहराम, ऐसे होगी क्रिकेटर्स की छंटनी

भारत के खिलाफ लगाए थे 2 शतक

भारत के खिलाफ यूसुफ ने 173, 65, 126, 0 और 97 के स्कोर बनाए, जिसने पाकिस्तान की सीरीज जीत में बड़ी भूमिका निभाई. श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट मिस करने के बाद उन्होंने अगले टेस्ट में 17 और 14* के स्कोर बनाए.  इंग्लैंड में उन्होंने अपनी लय बनाए रखी. उनकी टीम दो टेस्ट मैच हार गई, लेकिन यूसुफ ने 192 और 128 रन की पारी खेली. उन्होंने लॉर्ड्स में 202 रन की शानदार पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा और मुंबई इंडियंस की राहें होंगी अलग? IPL नहीं जीतने वाली 2 टीमों ने गड़ाई नजरें

ब्रैडमैन की तरह था औसत

इसके बाद वेस्टइंडीज सीरीज में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा, जिसमें उन्होंने पांच पारियों में 192, 56, 191, 102 और 124 रन बनाए. इस दौरान वे टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे पाकिस्तानी बल्लेबाज भी बने. उन्होंने 3 मैचों की सीरीज में 665 रन बनाए. यूसुफ ने एक ही साल में 9 शतक ठोककर इतिहास रच दिया. आज तक किसी भी बल्लेबाज ने एक साल में सात से अधिक शतक नहीं लगाए हैं. उस साल उनका औसत डॉन ब्रैडमैन की तरह 99.33 रहा था. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि उन्होंने ICC प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता था और उन्हें वर्ष के पांच विजडन क्रिकेटरों में से एक नामित किया गया था.

Read More
{}{}