trendingNow12388840
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs BAN : खतरे में मुरलीधरन और शेन वॉर्न का महान टेस्ट रिकॉर्ड, उंगलियों का ये जादूगर ध्वस्त कर रचेगा इतिहास!

टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न महान गेंदबाजों में शुमार है. इन दोनों दिग्गजों ने कई ऐसे रिकॉर्ड सेट किए हैं, जो अब तक कोई तोड़ नहीं सका है. लेकिन अब एक भारतीय गेंदबाज इन दोनों दिग्गजों का एक रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचने को तैयार है.

IND vs BAN : खतरे में मुरलीधरन और शेन वॉर्न का महान टेस्ट रिकॉर्ड, उंगलियों का ये जादूगर ध्वस्त कर रचेगा इतिहास!
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 20, 2024, 06:13 AM IST

India vs Bangladesh Test Series : मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न इंटरनेशनल क्रिकेट के वो नाम हैं, जिन्होंने अपनी फिरकी से कई वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट किए हैं. इन दोनों दिग्गजों के सामने बड़े से बड़ा बल्लेबाज दिक्कत में नजर आया है. टेस्ट क्रिकेट में तमाम वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट करने वाले इन दोनों दिग्गज के एक रिकॉर्ड पर खतरा मंडरा रहा है. भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन से उनके रिकॉर्ड्स को खतरा है. अश्विन अपने अगले कुछ टेस्ट मैचों में मुरलीधरन और शेन वॉर्न को एक मामले में पीछे छोड़कर इतिहास रच सकते हैं. वह इससे ज्यादा दूर नहीं हैं. हो सकता है बांग्लादेश और भारत के बीच होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज में अश्विन यह कमाल करते नजर आएं.

टूट जाएगा मुरलीधरन का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड! 

टेस्ट में दुनिया के सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने वाले मुथैया मुरलीधरन के एक बड़े टेस्ट रिकॉर्ड को रविचंद्रन अश्विन तोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं. दरअसल, मुरलीधरन के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. मुरलीधरन ने 11 बार यह अवॉर्ड जीता है. इस मामले में अश्विन उनसे सिर्फ 2 कदम दूर हैं. अश्विन ने अपने अब तक के टेस्ट करियर में 10 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता है. दो बार और ऐसा करते ही वह मुरलीधरन से आगे निकल जाएंगे और दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाली खिलाड़ी बने जाएंगे.

शेन वॉर्न से भी निकलेंगे आगे!

अश्विन के निशाने पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न का भी एक बड़ा रिकॉर्ड है. दरअसल, वॉर्न बोल्ड के जरिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया में तीसरे नंबर के गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 116 बल्लेबाजों को बोल्ड किया. इस मामले में भारतीय अश्विन उनसे आगे निकल सकते हैं. अश्विन अब तक 105 बल्लेबाजों को टेस्ट मैच बोल्ड कर चुके हैं. अगर अश्विन आगामी बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 12 बल्लेबाजों को बोल्ड करने में कामयाब हो गए तो वॉर्न से आगे निकल जाएंगे और दुनिया में बोल्ड के जरिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे. पहले नंबर पर मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 167 विकेट बोल्ड करते हुए झटके.

अश्विन के निशाने पर ये रिकॉर्ड भी

अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे. दो मैचों की इस सीरीज में अश्विन की नजरें वेस्टइंडीज के दिग्गज कर्टनी वॉल्श से आगे निकलने पर भी होंगी. इस दिग्गज ने 519 टेस्ट विकेट अपने करियर में झटके. अश्विन ने अभी तक 516 टेस्ट विकेट लिए हैं. अश्विन ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन से भी आगे निकलना चाहेंगे, जिनके नाम 530 टेस्ट विकेट अब तक हैं. टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेटों का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 800 विकेट लिए.

Read More
{}{}