trendingNow12391447
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

अजूबा : 10 साल लंबा करियर... खेले 100 से भी ज्यादा मैच, लेकिन वनडे में कभी '0' पर आउट नहीं हुआ ये ओपनर

इंटरनेशनल क्रिकेट में तमाम ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें जानकार फैंस हैरान रह सकते हैं. ऐसे ही एक क्रिकेटर की स्टोरी लेकर हम आए हैं, जो वनडे में अपने पूरे करियर के दौरान कभी 0 पर आउट नहीं हुआ.

अजूबा : 10 साल लंबा करियर... खेले 100 से भी ज्यादा मैच, लेकिन वनडे में कभी '0' पर आउट नहीं हुआ ये ओपनर
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 20, 2024, 10:16 AM IST

ODI Cricket Unique Records : इंटरनेशनल क्रिकेट में तमाम ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें जानकार फैंस हैरान रह सकते हैं. ऐसे ही एक क्रिकेटर की स्टोरी लेकर हम आए हैं, जो वनडे में अपने पूरे करियर के दौरान कभी 0 पर आउट नहीं हुआ. हैं न दिलचस्प. दरअसल, दो देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके केप्लर वेसल्स के नाम यह उपलब्धि दर्ज हैं. जानकर हैरानी हो सकती है कि वह इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें वनडे में कभी कोई भी गेंदबाज 0 पर आउट करने में कामयाब नहीं हो सका. केप्लर वेसल्स ओपनिंग करते थे.

हर ODI मैच में खोला खाता

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के लिए ओपनिंग करने वाले पूर्व बल्लेबाज केप्लर वेसल्स वनडे क्रिकेट के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जो कभी 0 पर आउट नहीं हुए. 1983 में इस दिग्गज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए वनडे डेब्यू किया. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ यह मैच खेला था. हालांकि, बाद में वह साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने लगे. उनका आखिरी वनडे मैच भी साउथ अफ्रीका के लिए ही था. पाकिस्तान के खिलाफ 1994 में उन्होंने यह मैच खेला.

10 साल लंबा करियर, 100 से ज्यादा मैच

केप्लर वेसल्स का वनडे करियर 10 साल लंबा रहा. उन्होंने 1983 में डेब्यू किया और आखिरी मैच 1994 में खेला. इस दौरान ओपनर बल्लेबाज ने 109 मैच खेले. इतने मैचों में वह 105 बार बल्लेबाजी करने आए और हर बार खाता खोलने में कामयाब रहे. अपने वनडे करियर में उन्होंने 1 शतक और 26 अर्धशतक के साथ कुल 3367 रन बनाए, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 107 रन रहा. केप्लर दो देशों के लिए टेस्ट और वनडे खेलने वाले चुनिंदा क्रिकेटर्स में शामिल हैं.

ऐसा रहा टेस्ट करियर 

केप्लर वेसल्स का टेस्ट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा. उन्होंने 40 मैच खेले और 2788 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 15 अर्धशतक भी देखने को मिले. उनका इस फॉर्मेट में बेस्ट स्कोर 179 रन रहा, जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 1983 में हुए एडिलेड टेस्ट में बनाया. बता दें कि इस ओपनर ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच मैं ही शतक जड़ा था. इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए उन्होंने 162 रन की मैराथन पारी खेली.

Read More
{}{}