trendingNow12291906
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

T20 World Cup 2024: सरेआम 'बेईमानी' का मास्टर प्लान बना रहा ऑस्ट्रेलिया, हेजलवुड ने खोली पोल, कप्तान पर लगेगा बैन?

T20 World Cup 2024 Points Table: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में प्वाइंट्स टेबल का गणित गड़बड़ाया हुआ नजर आ रहा है. कुछ टीमों का पत्ता साफ हो चुका तो कुछ की लुटिया डूबने ही वाली है. सुपर-8 में पहुंचने की रेस की आग इतनी फैल चुकी है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम गत चैंपियन को बिना उसे हराए बाहर करने की जुगाड़ फंसा रही है. एक बयान से कप्तान मार्श की बड़ी मुश्किल में फंस गए हैं. 

Mitchell Marsh
Stop
Kavya Yadav|Updated: Jun 13, 2024, 09:06 PM IST

T20 World Cup 2024 Points Table: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में प्वाइंट्स टेबल का गणित गड़बड़ाया हुआ नजर आ रहा है. कुछ टीमों का पत्ता साफ हो चुका तो कुछ की लुटिया डूबने ही वाली है. सुपर-8 में पहुंचने की रेस की आग इतनी फैल चुकी है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम गत चैंपियन इंग्लैंड को बिना उसे हराए बाहर करने की जुगाड़ फंसा रही है. एक बयान से कप्तान मार्श की बड़ी मुश्किल में फंस गए हैं. दरअसल, टीम के स्टार गेंदबाज जॉश हेजलवुड ने ऐसा बयान दे दिया है कि मार्श के लिए समस्याएं बढ़ चुकी हैं. 

इंग्लैंड को जबरदस्ती बाहर करने का प्लान

जॉश हेज़लवुड ने नामीबिया के खिलाफ मैच के बाद कहा था कि इंग्लैंड को टी20 विश्व कप से बाहर करने के लिए उनकी टीम जीत की मार्जिन को कम-ज्यादा कर सकती है. यदि ऐसा होता है और कंगारू टीम दोषी पाई जाती है तो ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श पर टी20 वर्ल्ड कप के अहम मोड़ पर बैन भी लग सकता है. ऑस्ट्रेलिया की टीम अपना आखिरी मुकाबला स्कॉटलैंड के खिलाफ 16 जून को खेलेगी. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम में बन रहा यह मास्टर प्लान साफ हो जाएगा. 

क्या है पूरा गणित? 

इंग्लैंड की शुरुआत टी20 वर्ल्ड कप में अच्छी नहीं रही. एक मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा जबकि दूसरा मैच इंग्लैंड ने गंवा दिया. अब इस टीम को बचे हुए दो मैच ओमान और नामीबिया के खिलाफ खेलने हैं. सुपर-8 में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को इन दोनों मैच में अच्छे अंतर से जीत दर्ज करनी होगी. वहीं, दूसरी तरफ यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम स्कॉटलैंड को कम मार्जिन से हराती है तो रन रेट के लिहाज से इंग्लैंड बाहर हो सकता है और स्कॉटलैंड की सुपर-8 में जगह पक्की हो जाएगी. हेजलवुड ने यह आईडिया अपने बयान में साफ बता दिया. हालांकि, इंग्लैंड अपने दो मैच में यदि एक भी मुकाबला गंवाती है या बारिश विलेन बनती है तो 2022 की चैंपियन खुद ही बाहर हो जाएगी. 

क्या बोल गए जॉश हेजलवुड ? 

हेजलवुड ने अपने बयान में कहा था, 'ऐसा हो सकता है कि इस वर्ल्ड कप के किसी भी स्टेज पर हमारा सामना दोबारा इंग्लैंड के साथ हो. वह उन टीमों में से एक है, जिनके खिलाफ टी20 में हमारी टीम काफी स्ट्रगल कर चुकी है. इसलिए यह अच्छा होगा कि हम उन्हें टूर्नामेंट से बाहर ही कर दें. यह सिर्फ़ हमारे नहीं बल्कि सभी टीमों के लिए हित में होगा, यह देखना दिलचस्प भी होगा. मुझे नहीं लगता कि हम एक टीम के रूप में पहले कभी इस स्थिति में रहे हैं, इसलिए चाहे हम चर्चा करें या नहीं हम बस कोशिश करेंगे और इसे फिर से उसी तरह खेलेंगे जैसा हमने आज रात खेला. यह लोगों पर निर्भर करेगा, मुझ पर नहीं.'

मिचेल मार्श पर क्यों लग सकता है बैन? 

हम आपको समझाते हैं यदि ऑस्ट्रेलिया दोषी पाई जाती है तो मिचेल मार्श पर बैन क्यों लग सकता है. कंगारू टीम पर ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.11 के तहत आरोप लगाया जा सकता है. इसे अनुचित रणनीतिक या सामरिक कारणों से खेल में हेरफेर को रोकने के लिए बनाया गया है. पाइंट्स टेबल में किसी दूसरी टीम को प्रभावित करने के लिए यदि कोई टीम जानबूझकर मुकाबला हारती है या नेट रन रेट में हेरफेर का प्लान बनाती है तो इसे लागू किया जा सकता है. इसके लिए कप्तान को लेवल दो का अपराधी मानकर 50 प्रतिशत जुर्माना और दो मैच का निलंबन होगा. ऐसे में सरेआम बयान के बाद यदि ऑस्ट्रेलिया टीम ऐसा करती है तो मिचेल मार्श दो सुपर-8 मैचों में बैन हो सकते हैं. 

Read More
{}{}