trendingNow12355978
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ब्रायन लारा के बाद सचिन तेंदुलकर का भी महारिकॉर्ड टूटा, अंग्रेज बल्लेबाज के टेस्ट में 12 हजार रन पूरे

England vs West Indies: इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में कमाल कर दिया. उन्होंने एजबेस्टन में एक ही पारी में दो महान बल्लेबाज ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया.

ब्रायन लारा के बाद सचिन तेंदुलकर का भी महारिकॉर्ड टूटा, अंग्रेज बल्लेबाज के टेस्ट में 12 हजार रन पूरे
Stop
Rohit Raj|Updated: Jul 27, 2024, 07:03 PM IST

England vs West Indies: इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में कमाल कर दिया. उन्होंने एजबेस्टन में एक ही पारी में दो महान बल्लेबाज ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. रूट ने टेस्ट में अपने 12 हजार रन पूरे कर लिए. उन्होंने विंडीज टीम के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक पूरा कर लिया.

लारा से आगे निकले जो रूट

जो रूट टेस्ट में 12 हजार रन पूरे करने वाले सातवें बल्लेबाज बन गए. वह इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ब्रायन लारा से भी आगे निकल गए. लारा ने अपने करियर की 232 पारियों में 11,953 रन बनाए थे. रूट अब उनसे आगे निकल गए. इतना ही नहीं इंग्लैंड का यह बल्लेबाज टेस्ट में सबसे कम उम्र में 12 हजार रन पूरे करने वाला दूसरा बल्लेबाज बन गया.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली से उम्र में 2 साल कम, लेकिन तोड़ दिया ब्रायन लारा का महान रिकॉर्ड, मचाई सनसनी

रूट ने तेंदुलकर-पोंटिंग और कैलिस को पीछे छोड़ा

जो रूट ने 33 साल 210 दिन की आयु में टेस्ट में 12 हजार रन पूरे किए हैं. उनसे आगे सिर्फ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक हैं. कुक ने 33 साल 10 दिन की आयु में 12 हजार रन पूरे किए थे. रूट ने सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक्स कैलिस जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: वनडे और टी20 में खूंखार हैं ये 5 खिलाड़ी, लेकिन टेस्ट खेलने के लायक नहीं समझा गया

टेस्ट में सबसे कम उम्र में 12 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज

एलेस्टर कुक- 33 साल 10 दिन
जो रूट- 33 साल 210 दिन
सचिन तेंदुलकर- 35 साल 176 दिन
रिकी पोंटिंग- 35 साल 214 दिन
जैक्स कैलिस- 36 साल 32 दिन

रूट के नाम 32 टेस्ट शतक

रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाकर सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए हैं. उनके टेस्ट करियर में 32 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं. कई क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि रूट में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने की क्षमता है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन और शतक बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है. यह प्रदर्शन उनके इस दावे को और मजबूत करता है.

Read More
{}{}