trendingNow12420937
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ENG vs SL : सचिन का महारिकॉर्ड तोड़ने की ओर रूट ने बढ़ाया एक और कदम, संगाकारा को इस मामले में छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट बड़ी तेजी से सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने की और बढ़ रहे हैं. श्रीलंका-इंग्लैंड के बीच जारी तीसरे टेस्ट मैच में इस 33 साल के बल्लेबाज ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली.

ENG vs SL : सचिन का महारिकॉर्ड तोड़ने की ओर रूट ने बढ़ाया एक और कदम, संगाकारा को इस मामले में छोड़ा पीछे
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Sep 08, 2024, 08:42 PM IST

ENG vs SL 3rd Test : श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला लंदन केनिंग्टन ओवल क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने दूसरी पारी में 12 रन बनाने के साथ ही अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली. दरअसल, रूट ने टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों के मामले में श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ दिया. रूट ने टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में खुद को एक और पायदान ऊपर पहुंचा दिया.

रूट ने संगाकारा को छोड़ा पीछे

जो रूट ने सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के मामले में श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ दिया है. रूट सब इस एलिट लिस्ट में छठे स्थान पर आ गए हैं. श्रीलंका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 12 रन बनाने के साथ रूट ने यह करिश्मा किया. रूट के नाम अब टेस्ट में 12402 रन हो गए हैं. कुमार संगाकारा ने अपने टेस्ट करियर में 12400 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें : ​'मां कसम खाले नहीं लेगा', बीच मैच में ऋषभ पंत किसे दिलवाने लगे कसम? वीडियो हुआ वायरल

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर - 15921 रन
रिकी पोंटिंग - 13378 रन
जैक कालिस - 13289 रन
राहुल द्रविड़ - 13288 रन
एलिस्टर कुक - 12427 रन
जो रूट - 12402 रन

ये भी पढ़ें : नहीं खलेगी शमी की कमी, बांग्लादेश सीरीज के लिए मिला बुमराह का जोड़ीदार! उगल रहा आग

निशाने पर एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड

जो रूट के निशाने पर दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक का भी महारिकॉर्ड है. दरअसल, एलिस्टर कुक इंग्लैंड के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 12472 रन टेस्ट में बनाए. रूट 69 रन और बनाने के साथ डबल धमाका कर देंगे. वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज तो बनेंगे ही. साथ ही वह दुनिया के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें : जब 22 साल के भारतीय ने डेब्यू मैच में ठोका तिहरा शतक, खूंखार बैटिंग से सहमे बॉलर्स

सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटेगा?

रूट जिस रफ्तार से टेस्ट फॉर्मेट में रन बना रहे हैं, उसे देखकर लगता है कि वह सचिन तेंदुलकर का सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे. हालांकि, इसके लिए उन्होंने अभी कई टेस्ट मैच खेलने होंगे और लगातार बड़े रन बनाने होंगे. सचिन तेंदुलकर ने रिकॉर्ड 200 टेस्ट मैच करियर में खेले और 15921 रन बनाए. दुनिया का कोई दूसरा बल्लेबाज 15000 रनों का आंकड़ा भी अब तक छू नहीं सका है. रूट अभी सचिन के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड से 3520 रन पीछे हैं.

Read More
{}{}