trendingNow12387683
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

दुनिया का पहला क्रिकेटर जिसने टेस्ट मैच में बनाया ये जादुई रिकॉर्ड, हैरान रह गया था खेल जगत

क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हुए हैं, जिसके बारे में सोचने बैठें तो लगेगा कि ये तो असंभव है. इन्हीं में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो दुनिया में सिर्फ तीन ही क्रिकेटर अब तक नाम कर पाए हैं. 1956 में जब पहली बार इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर ने ये जादुई रिकॉर्ड बनाया तो क्रिकेट जगत हैरान था.

दुनिया का पहला क्रिकेटर जिसने टेस्ट मैच में बनाया ये जादुई रिकॉर्ड, हैरान रह गया था खेल जगत
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 16, 2024, 10:51 PM IST

Cricket Records : क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हुए हैं, जिसके बारे में सोचने बैठें तो लगेगा कि ये तो असंभव है. इन्हीं में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो दुनिया में सिर्फ तीन ही क्रिकेटर अब तक नाम कर पाए हैं. 1956 में जब पहली बार इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर ने ये जादुई रिकॉर्ड बनाया तो क्रिकेट जगत हैरान था. कई लोग तो मानने तो तैयार ही नहीं थे, कि ऐसा भी हो सकता है क्या. लेकिन इसके बाद 1999 में भारत के एक दिग्गज ने फिर वही कमाल दोहराया और सबको चौंका दिया. तीसरी बार यह करिशमा 2021 में हुआ, जब न्यूजीलैंड के क्रिकेटर ने कमाल किया. आइए जानते हैं जिस रिकॉर्ड की हम बात कर रहे हैं.

1956 में पहली बार हुआ था ऐसा

1956 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रलिया के बीच मैनचेस्टर के मैदान पर एक टेस्ट मैच हुआ था, जिसे इंग्लिश टीम ने पारी और 170 रन से जीता. इसी मुकाबले में इंग्लैंड के जिम लेकर ने कुछ ऐसा कर दिया था, जिसे देख क्रिकेट जगत एक जादू मान रहा था. लेकर ने इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के 9 बल्लेबाजों को शिकार बनाया. इतना ही नहीं अजूबा तो तब हो गया जब उन्होंने दूसरी पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम को अकेले ही ऑलआउट कर दिया. जी हां, उन्होंने 10 के 10 विकेट झटके और दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए जिसने टेस्ट मैच की एक पारी में सभी विकेट झटके हों. यह किसी जादू से कम नहीं था. उन्होंने इस मैच में कुल मिलाकर 19 विकेट चटकाए.

अनिल कुंबले ने दोहराया

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले ने जिम लेकर वाला करिशमा 1999 में दोहराया. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हुए दिल्ली टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट झटक लिए. भारत ने यह मुकाबला 212 रन से अपने नाम किया था. कुंबले ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में इतिहास रचते हुए 10 के 10 बल्लेबाजों को आउट कर दिया. वह ऐसा करने वाले पहले और इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं. वहीं, दुनिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने.

2021 में एजाज पटेल ने कर दिखाया

तीसरी बार क्रिकेट फैंस ने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाला करिशमा 2021 में देखा, जब न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर थी. मुकाबला वानखेड़े में हुआ, जिसमें भले ही जीत भारत को मिली, लेकिन न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल दुनिया के तीसरे ऐसे गेंदबाज बने, जिसने एक टेस्ट पारी में सभी विकेट झटके. उन्होंने भारत की पहली पारी को अकेले ही समेट दिया.

Read More
{}{}