Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Team India : पूरा भरोसा हम चैंपियन बनेंगे... अब चैंपियंस ट्रॉफी और WTC की बारी, जय शाह का बड़ा बयान; कौन होगा कप्तान?

रोहित शर्मा की कप्तानी में हाल ही में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप जीतकर पिछले 17 साल का सूखा खत्म किया. इस टूर्नामेंट के बाद देशभर में जमकर जश्न मनाया गया. अब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि हम आगामी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और चैंपियंस ट्रॉफी भी जरूर जीतेंगे

Team India : पूरा भरोसा हम चैंपियन बनेंगे... अब चैंपियंस ट्रॉफी और WTC की बारी, जय शाह का बड़ा बयान; कौन होगा कप्तान?
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 07, 2024, 05:13 PM IST

Indian Cricket Team : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) सचिव जय शाह ने कहा कि टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम के कप्तान रोहित शर्मा वनडे इंटरनेशनल और टेस्ट क्रिकेट भारत की अगुआई करना जारी रखेंगे. उन्होंने साथ ही भरोसा जताया कि भारत उनकी कप्तानी में अगले साल होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) जीतेगा. कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने रोहित ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. 

'पूरा भरोसा है हम चैंपियन बनेंगे'

शाह ने एक वीडियो में कहा, 'अगला स्टेज WTC फाइनल और चैंपियन्स ट्रॉफी है. मुझे रोहित शर्मा की कप्तानी पर पूरा भरोसा है कि हम इन दोनों टूर्नामेंट में चैंपियन बनेंगे.' अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी का आयोजन 8 साल बाद (ब्रिटेन में 2017 के बाद से) किया जाएगा. इस टूर्नामेंट के कार्यक्रम का मसौदा आईसीसी को सौंपा जा चुका है, लेकिन बीसीसीआई ने अब तक इसे हरी झंडी नहीं दी है. समझा जा रहा है कि बीसीसीआई 2023 वनडे एशिया कप की तरह 'हाईब्रिड मॉडल' लागू करने पर जोर देगा. इस मॉडल के तहत भारत ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले सहित अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे. शाह के इस संदेश ने इन अटकलों पर विराम लग गया है कि क्या रोहित अन्य प्रारूपों में कप्तान की भूमिका छोड़ेंगे.

रोहित ही रहेंगे कप्तान

रोहित जब तक कप्तानी नहीं छोड़ते तब तक भारत को एक बार फिर अलग-अलग फॉर्मेट में दो कप्तान देखने को मिलेंगे. रोहित वनडे इंटरनेशनल और टेस्ट में अगुआई करते रहेंगे, जबकि हार्दिक पंड्या के टी20 फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है. रोहित की अगुआई में भारत ने पिछले साल WTC और वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी जगह बनाई थी. भारत लगातार 10 मैच जीतने के बाद ODI वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था. 

टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर भी दिया बयान  

शाह ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत को खिताब हासिल करने के बाद संन्यास लेने वाले तीन क्रिकेटरों और कोच राहुल द्रविड़ को समर्पित किया. उन्होंने कहा, 'मैं इस जीत को कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा को समर्पित करना चाहता हूं.' बीसीसीआई सचिव ने आगे कहा, 'यह पिछले एक साल में हमारा तीसरा फाइनल था. हम जून 2023 में डब्ल्यूटीसी फाइनल में हारे. नवंबर 2023 में हमने 10 जीत के साथ दिल जीता, लेकिन खिताब नहीं जीत पाए. मैंने राजकोट में कहा था कि हम जून 2024 में दिल भी जीतेंगे और कप भी और अपना राष्ट्रीय ध्वज लहराएंगे. हमारा कप्तान भारतीय ध्वज लहराएगा.'

{}{}