Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

T20 World Cup 2024 : बुमराह, गुरबाज और रोहित शर्मा के बीच ICC अवॉर्ड जीतने की जंग, कौन मारेगा बाजी?

T20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन करने वाले तीन स्टार क्रिकेटर्स को ICC ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया है. इसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, तेज जसप्रीत बुमराह और अफगानिस्तान के विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज शामिल हैं.

T20 World Cup 2024 : बुमराह, गुरबाज और रोहित शर्मा के बीच ICC अवॉर्ड जीतने की जंग, कौन मारेगा बाजी?
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 04, 2024, 05:54 PM IST

ICC Player of the Month for June 2024 : T20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन करने वाले तीन स्टार क्रिकेटर्स को ICC ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया है. इसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, तेज जसप्रीत बुमराह और अफगानिस्तान के विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज शामिल हैं. इन तीनों के बीच ICC प्लेयर ऑफ द मंथ 'जून' अवॉर्ड जीतने की जंग छिड़ गई है. बता दें कि रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने भारत को टी20 वर्ल्ड कप जिताने में बेहद अहम भूमिका निभाई. वहीं, अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग करने वाले रहमानुल्लाह गुरबाज ने अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने के लिए कई बड़ी पारियां खेलीं.

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में मैदान पर अपनी टीम का नेतृत्व किया और 11 साल में पहली बार आईसीसी ट्रॉफी जीती.भारत के सलामी बल्लेबाज के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह बल्लेबाज टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने 36.71 की औसत और 156.7 के शानदार स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए. जब हालात मुश्किल हो गए, तो रोहित ने आगे बढ़कर भारत के अंतिम सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया (41 गेंदों पर 92 रन) के खिलाफ और महत्वपूर्ण सेमीफाइनल में इंग्लैंड (39 गेंदों पर 57 रन) के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

जसप्रीत बुमराह

टूर्नामेंट में जब भी भारत को विकेट की जरूरत पड़ी तो कप्तान रोहित ने जसप्रीत बुमराह को बुलाया और इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने ब्रेक थ्रू दिलाया. चाहे वह न्यूयॉर्क में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच हो या दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महत्वपूर्ण फाइनल हो या बीच में और कोई भी मैच हो. अपने 8 मैचों में इस पेसर ने 8.26 की औसत से 15 विकेट लिए, जिसमें केवल 4.17 की इकॉनमी थी. इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया.

रहमानुल्लाह गुरबाज

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने शानदार बल्लेबाजी की. और टीम को पहली बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचाने में बेहद अहम रोल निभाया. उन्होंने 281 रन बनाए, जो टूर्नामेंट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन हैं और पहली बार किसी अफगान बल्लेबाज ने टॉप स्थान हासिल किया है. उन्होंने 35.12 के औसत और 124.33 के स्ट्राइक से यह रन बनाए. इब्राहिम जादरान के साथ मिलकर उन्होंने एशियाई टीम को ठोस शुरुआत दी और शुरुआती ग्रुप और सुपर-8 स्टेज दोनों में अच्छा स्कोर बनाकर विरोधी टीमों के लिए मुश्किलें पैदा कीं. उनकी शानदार पारियों में न्यूजीलैंड के खिलाफ 80 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 60 रन शामिल हैं. दोनों पारियों में अफगानिस्तान ने ऐतिहासिक जीत भी दर्ज की.

{}{}