trendingNow12332190
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ENG vs WI : शेन वॉर्न का तो नहीं.. लेकिन टूट गया कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड, अपने आखिरी मैच में छा गए एंडरसन

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा है. यह दिग्गज पेसर जेम्स एंडरसन का आखिरी इंटरनेशनल मैच है. इस मुकाबले के दूसरे दिन एंडरसन ने कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया.

ENG vs WI : शेन वॉर्न का तो नहीं.. लेकिन टूट गया कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड, अपने आखिरी मैच में छा गए एंडरसन
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 12, 2024, 08:49 AM IST

Anderson Broke Kapil Dev Record : टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं. वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड दौरे पर है, जहां दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला लॉर्ड्स में खेला जा रहा है. इस मैच में इंग्लैंड की टीम जीत की दहलीज पर है. मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड ने अपनी पकड़ मजबूत करते हुए पहली पारी में 371 रन बनाए और 250 रन की बड़ी बढ़त ली. दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम का स्कोर 79/6 रहा. इंग्लैंड जीत से सिर्फ 4 विकेट दूर है. एंडरसन ने इस मैच में कपिल देव का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया.

कपिल देव का रिकॉर्ड टूटा

एंडरसन ने मैच की दूसरी पारी में 2 विकेट झटके और इसके साथ ही कपाल देव का रिकॉर्ड  तोड़ दिया. दरअसल, एंडरसन वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उनके नाम 90 विकेट दर्ज हो गए हैं. इनसे पहले कपिल देव दूसरे नंबर पर थे, जिन्होंने इस टीम के खिलाफ 89 टेस्ट विकेट झटके. पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा हैं. मैक्ग्रा ने विंडीज टीम के खिलाफ टेस्ट मैचों में 110 बल्लेबाजों का शिकार किया था.

बच गया शेन वॉर्न का महारिकॉर्ड

एंडरसन इस मैच में अब तक 3 विकेट चटका पाए हैं. वह अब बचे हुए चार विकेट भी ले लेते हैं तो शेन वॉर्न के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेटों का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे. वॉर्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट दर्ज हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं. एंडरसन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. एंडरसन के टेस्ट फॉर्मेट में 703 विकेट हो गए हैं. वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट

110 - ग्लेन मैकग्राथ
90 - जेम्स एंडरसन*
89 - कपिल देव
86 - फ्रेड ट्रूमैन
82 - मुथैया मुरलीधरन

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले गेंदबाज

63132 - मुथैया मुरलीधरन
55346 - अनिल कुंबले
51347 - शेन वॉर्न
50001 - जेम्स एंडरसन*

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकने वाले गेंदबाज

44039 - मुथैया मुरलीधरन

40850 - अनिल कुंबले

40705 - शेन वॉर्न
40001 - जेम्स एंडरसन*
33698 - स्टुअर्ट ब्रॉड

Read More
{}{}